झारखंड

jharkhand

डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी ने रेडियो खांची को बनाया पार्टनर, देश की 25 कम्युनिटी रेडियो स्टेशन में हुआ चयन

By

Published : Aug 1, 2020, 9:52 PM IST

भारत सरकार की ओर से संचालित डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी ने रांची विश्वविद्यालय के रेडियो खांची 90.4 एफएम को अपने एक प्रोजेक्ट साइंस टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन पॉलिसी 2020 के रेडियो पार्टनर के रूप में चयन किया है. इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य विज्ञान और तकनीकी के क्षेत्र में युवाओं को अपने पसंद के क्षेत्र में शोध करने के लिए प्रेरित करना और रास्ता दिखाना है.

डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी ने रेडियो खांची पर जताया भरोसा
Department of Science and Technology made Radio Khanchi of ranchi its partner

रांची:भारत सरकार की ओर से संचालित डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी ने रांची विश्वविद्यालय के रेडियो खांची 90.4 एफएम को अपने एक प्रोजेक्ट साइंस टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन पॉलिसी 2020 के रेडियो पार्टनर के रूप में चयन किया है. यह रेडियो खांची के लिए एक उपलब्धि है. क्योंकि पूरे भारत के 25 कम्युनिटी रेडियो स्टेशन में झारखंड से एकमात्र रेडियो खांची का चयन किया गया है.

युवाओं को अपने पसंद के क्षेत्र में शोध करने के लिए प्रेरित करना उद्देश्य

इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य विज्ञान और तकनीकी के क्षेत्र में युवाओं को अपने पसंद के क्षेत्र में शोध करने के लिए प्रेरित करना और रास्ता दिखाना है. इसके अंतर्गत अगस्त और सितंबर महीने तक डीएसटी की ओर से उपलब्ध कराए गए प्रोमो और विशेषज्ञों का स्पीच हर दिन सुबह 8 शाम 8 बजे तक प्रसारित किया जाएगा, जिससे युवाओं को मदद भी मिलेगी. इस कार्यक्रम का डिजाइन बेंगलुरु के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस द्वारा तैयार किया गया है. इस कार्यक्रम के तहत श्रोताओं का फीडबैक भी लेना है और एक सर्वे रिपोर्ट तैयार करना है. श्रोताओं का फीडबैक ऑडियो सरकार को भेजा जाएगा.

ये भी पढ़ें-सुशांत आत्महत्या मामले को सुलझाने में बिहार पुलिस सक्षम : डीजीपी

कार्यक्रम सफल बनाने के लिए टीम तैयार करने की कही गई है बात

पूरे भारत में इस कार्यक्रम को कॉमनवेल्थ एजुकेशन सेंटर फॉर एशिया न्यू दिल्ली की ओर से व्यवस्थित किया जा रहा है. रेडियो खांची की इस उपलब्धि पर रांची विश्वविद्यालय के कुलपति रमेश कुमार पांडे ने कहा कि भारत सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी की ओर से रेडियो खांची का चयन इसके निरंतर सामाजिक और सामुदायिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति के कारण किया गया है. रेडियो खांची के निदेशक डॉ आनंद ठाकुर ने खुशी जाहिर की है और कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए एक टीम तैयार करने की बात कही है.

वहीं, आरयू के प्रति कुलपति कामिनी कुमार का कहना है कि रेडियो 90.4 एफएम के कार्यक्रमों का रिपोर्ट समय-समय पर कम्युनिटी रेडियो विभाग सूचना प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार को भेजा जाता रहा है और इसी वजह से सरकार इस तरह के महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट में रांची विश्वविद्यालय के रेडियो स्टेशन को सहयोगी बनाया है.

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details