झारखंड

jharkhand

साइबर क्राइम का बढ़ता दायरा, देवघर बना जामताड़ा पार्ट-2

By

Published : Jan 20, 2021, 3:21 PM IST

Updated : Jan 26, 2021, 7:08 PM IST

साइबर क्राइम के लिए जामताड़ा झारखंड के लिए धब्बा बन चुका है. लगातार कार्रवाई होने के बाद साइबर क्रिमिनल अब नए ठिकानों की तलाश में है. जामताड़ा के बाद देवघर जिला सामने आते मामलों को देखकर ऐसा लगता है कि साइबर अपराधियों ने देवघर को अपना नया ठिकाना बना लिया है. साल 2020 में 600 साइबर अपराधी सिर्फ देवघर से हिरासत में लिए गए थे.

deoghar-becomes-new-home-for-cyber-criminals
साइबर क्राइम

रांचीः जामताड़ा के साइबर अपराधियों के कारण झारखंड को देशभर में फजीहत उठानी पड़ी है. जामताड़ा से अधिक अब देवघर जिला से राज्य के बाहर के लोगों से साइबर अपराध को अंजाम दिया जा रहा है. देवघर साइबर अपराधियों के नया गढ़ के तौर पर उभरा है. साल 2020 में कुल 1020 साइबर अपराधियों की गिरफ्तारी झारखंड से हुई थी. 1020 में से 600 अब साइबर अपराधी केवल देवघर से गिरफ्तार हुए थे.

देखें पूरी खबर

देवघर बना जामताड़ा पार्ट-2

भगवान शिव की नगरी बाबा धाम यानी देवघर इन दिनों साइबर अपराधियों को लेकर चर्चा में है. देवघर में बैठे-बैठे साइबर अपराधी देश के कोने-कोने में लोगों से ठगी को अंजाम दे रहे हैं. झारखंड के जामताड़ा जिला से शुरू हुआ साइबर अपराधियों का जाल अब देवघर को अपने चपेट में ले चुका है. राज्य पुलिस मुख्यालय के आंकड़ों के मुताबिक, 10 जनवरी 2021 तक अलग अलग राज्यों की पुलिस ने झारखंड से साइबर अपराध के 1260 मामलों के अनुसंधान में मदद मांगी. इसमें से झारखंड पुलिस ने 890 मामलों की जांच पूरी कर बाहरी राज्यों को पुलिस को भेज दी है, वहीं 305 मामलों में अनुसंधान अब भी जारी है. राज्य के देवघर जिला से सर्वाधिक ठगी के 333 मामले सामने आए, जामताड़ा से 218, गिरिडीह से 156, धनबाद से 121 मामले सामने आए हैं. बाहरी राज्यों से एसपी साइबर क्राइम को 157, एसपी हजारीबाग को 16, एसएसपी रांची को 27, एसपी गढ़वा को दो, पलामू से तीन, लातेहार से चार, कोडरमा से तीन, रामगढ़ से आठ, बोकारो से 27, खूंटी और पश्चिमी सिंहभूम से 11-11, जमशेदपुर से 19 मामलों में बाहरी राज्यों की पुलिस ने मदद मांगी. राज्य पुलिस के आंकड़ों की मानें तो साइबर अपराधियों की सक्रियता देवघर, जामताड़ा, गिरिडीह और धनबाद जिला में सर्वाधिक रही.

कुल दर्ज केस

जेल बना ट्रेनिंग सेंटर

झारखंड पुलिस की जांच में एक बड़ा खुलासा हुआ है, जांच में यह बात सामने आई है कि झारखंड के साइबर अपराधी गिरफ्तार होकर जब जेल जाते हैं तो वो जेल में भी अपना ट्रेनिंग कैंप खोल देते हैं. भोले-भाले वैसे युवा जो छोटे-छोटे मामलों में जेल जाते हैं उन्हें यह साइबर अपराधी अपने झांसे में लेकर साइबर ठगी का गुर सिखाते हैं. साइबर अपराधी उन्हें यह भरोसा दिलाते हैं कि हत्या चोरी लूट जैसे वारदातों में तुरंत पकड़े जाने का डर है लेकिन साइबर अपराध करने पर पकड़ा ना बेहद मुश्किल है, इसलिए वो साइबर अपराधी बने इसमें कमाई भी बेहतर है.

जामताड़ा से ही परेशान है देश के सभी राज्य

देश का शायद ही कोई ऐसा राज्य हो जहां से साइबर ठगी के लिए जामताड़ा के साइबर अपरधियों ने ठगी के लिए फोन नहीं किया हो. देश के 22 राज्यों की पुलिस जामताड़ा पहुंचकर साइबर अपराधियों की तलाश कर चुकी है. अब देवघर का हाल कुछ जामताड़ा जैसा ही है, इसके अलावा धनबाद, गिरिडीह जैसे शहरों में भी साइबर अपराधियों ने ठिकाना बना लिया है.

बाहरी राज्य की पुलिस ने मांगी मदद

पश्चिम बंगाल से मिलता है साइबर अपराधियों को सिम कार्ड

पिछले आठ साल से साइबर क्राइम के मामले में देश भर में झारखंड अव्वल राज बना हुआ है. एक तरफ जहां झारखंड का जामताड़ा जिला साइबर अपराधियों की वजह से पूरे देश में चर्चित है. वहीं अब साइबर अपराधी देवघर में भी अपना पांव पसार चुके हैं. जामताड़ा में पुलिस की दबिश के बाद साइबर अपराध में देवघर को अपना ठिकाना बनाया. वहीं पश्चिम बंगाल और बिहार के कुछ इलाकों में भी जामताड़ा के साइबर अपराधियों ने अपना नया ठिकाना बनाया है. पश्चिम बंगाल साइबर अपराधियों के लिए सबसे सुरक्षित जगह माना जाता है. पश्चिम बंगाल से ही सबसे ज्यादा मोबाइल सिम कार्ड साइबर अपराधियों तक पहुंचाए जाते हैं. झारखंड पुलिस के अधिकारियों के अनुसार फर्जी सिम का रैकेट सबसे ज्यादा पश्चिम बंगाल में सक्रिय है जो जामताड़ा पश्चिम बंगाल से नजदीक है. इसलिए यह नेटवर्क जामताड़ा सहित दूसरे साइबर अपराधियों के ठिकाने पर सिम कार्ड की डिलीवरी देते हैं.

राजधानी रांची साइबर अपराधियों के निशाने पर

राजधानी रांची को भी साइबर अपराधियों ने अपना नया ठिकाना बनाने की कोशिश की है. पुलिस की सतर्कता की वजह से जामताड़ा के छह साइबर क्रिमिनल एक महीना पहले ही रांची के एक पॉश इलाके से दबोचे गए. साइबर अपराधियों के नए ठिकानों को लेकर रांची के सिटी एसपी सौरभ काफी चिंतित नजर आते हैं. सिटी एसपी के अनुसार अब केवल जामताड़ा ही साइबर अपराधियों का ठिकाना नहीं रहा है. इनका दायरा लगातार बढ़ रहा है और यह राजधानी रांची को भी अपने जद में लेने की कोशिश कर रहे हैं.

रांची में दर्ज हुए साइबर अपराध के सर्वाधिक केस

राज्य में रांची जिला में साइबर अपराध के सर्वाधिक मामले दर्ज हुए. रांची में 290 केस जबकि राज्य में साइबर अपराध के कुल 1240 केस इस साल पुलिस ने दर्ज किए. वहीं पिछले साल पुलिस ने साइबर अपराध के 1385 केस दर्ज किए थे. रांची के बाद देवघर में 98, हजारीबाग में 86, देवघर में 56, रामगढ़ में 68, जमशेदपुर में 52, धनबाद में 70 साइबर अपराध के केस दर्ज किए गए. वहीं पुलिस ने 1020 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया. गिरफ्तार साइबर अपराधियों के पास से एक करोड़ भी जब्त किए.

जिलावार ठगी का मामला

साइबर अपरधियों पर नकेल

ईडी की ली जा रही मदद

1. झारखंड पुलिस की तरफ से वैसे साइबर अपराधियों की लिस्ट बनाई गई है. जिन्होंने साइबर ठगी के माध्यम से अकूत संपत्ति जमा की है. अब उनकी संपत्ति का डिटेल ईडी को सौंपी गई है, ताकि ईडी उनकी संपत्ति जब्त कर आगे की कार्रवाई करे.

2. झारखंड के देवघर, जामताड़ा, गिरिडीह, धनबाद और जमशेदपुर में साइबर थानों की स्थापना की गई है. साइबर अपराधियों पर नकेल कसने के लिए इन थानों की जिम्मेदारी प्रशिक्षु आईपीएस अधिकारियों को दी गई है.

3. साइबर पुलिस की तरफ से लगातार जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. लोगों को पोस्टर और पंपलेट के जरिए जागरूक किया जा रहा है. इसके साथ ही सीआईडी की तरफ से साइबर अपराध के तौर-तरीके और उनसे बचाव को लेकर एक पुस्तिका भी हिंदी और इंग्लिश में जारी की गई है, यह पुस्तिका ऑनलाइन भी आम लोगों के लिए उपलब्ध है.

4. झारखंड पुलिस में हाल के दिनों में बड़े पैमाने पर सब इंस्पेक्टरों की बहाली हुई है. इन सब इंस्पेक्टरों में कई आईटी एक्सपर्ट भी हैं, साइबर अपराध के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब इन सब इंस्पेक्टरों को भी जांच में लगाया जाएगा.

5. झारखंड पुलिस आईटी प्रोफेशनल की एक ऐसी टीम तैयार कर रही है जो साइबर अपराधियों का मुकाबला करेंगे, इसमें चुनिंदा पुलिस अधिकारी शामिल है. इन लोगों ने सीबीआई और ईडी में भी अपनी ट्रेनिंग कंप्लीट की है.

Last Updated : Jan 26, 2021, 7:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details