झारखंड

jharkhand

By

Published : Feb 21, 2021, 4:04 AM IST

Updated : Feb 21, 2021, 9:35 AM IST

ETV Bharat / state

आदिवासी धर्म कोड की मांग को लेकर धरना प्रदर्शन, पीएम के नाम राज्यपाल को सौंपा मांग पत्र

आदिवासी धर्म कोड की मांग को लेकर रांची में आदिवासी संगठनों ने राजभवन के सामने धरना दिया. एक दिवसीय धरना प्रदर्शन में राज्य के 32 जनजाति के लोग शामिल हुए. धरने के बाद आदिवासियों ने राज्यपाल से मुलाकात कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम मांग पत्र सौंपा.

Demonstration in Ranchi over demand for tribal religion code
आदिवासी धर्म कोड की मांग को लेकर रांची में धरना प्रदर्शन

रांची:आदिवासी धर्म कोड की मांग को लेकर रांची में आदिवासी संगठनों ने राजभवन के सामने धरना दिया. एक दिवसीय धरना प्रदर्शन में राज्य के 32 जनजाति के लोग शामिल हुए. धरने के बाद आदिवासियों ने राज्यपाल से मुलाकात कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम मांग पत्र सौंपा.

यह भी पढ़ें:पेट्रोल-डीजल में लुट रही आम लोगों की कमाई, जनता मांगे महंगाई से रिहाई

आदिवासी समाज के लोग लंबे समय से अपने धार्मिक पहचान की मांग कर रहे हैं और इसी को लेकर धरना प्रदर्शन किया गया. इस साल जनगणना होनी है जिसमें आदिवासी समाज के लोग खुद का अलग एक धर्म कोड कॉलम अंकित करने की मांग कर रहे हैं ताकि इनकी जनगणना सही तरीके से हो सके और आरक्षण का लाभ मिल सके.

बता दें कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने विशेष सत्र आहूत कर सरना आदिवासी धर्म कोड का प्रस्ताव पास कर केंद्र सरकार को भेज दिया है. यह अब केंद्र सरकार के पाले में है लेकिन आदिवासियों का संगठन हेमंत सरकार के द्वारा पास किए गए प्रस्ताव से खुश नहीं है. इनके मुताबिक देश भर में 781 तरह की जनजाति है सभी को अलग-अलग धर्म कोड देना उचित नहीं है. इसलिए सभी जन जातियों को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय स्तर पर एक धर्म कोड देने की मांग कर रहे हैं.

Last Updated : Feb 21, 2021, 9:35 AM IST

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details