झारखंड

jharkhand

By

Published : Mar 29, 2022, 8:14 PM IST

ETV Bharat / state

जामीन या जेल! बुधवार को पूरी होगी पूर्व मंत्री राजा पीटर की जमानत पर बहस

पूर्व मंत्री रमेश सिंह मुंडा हत्याकांड मामले के आरोपी पूर्व मंत्री राजा पीटर उर्फ गोपाल कृष्ण पातर की जमानत याचिका पर मंगलवार को झारखंड हाई कोर्ट में सुनवाई हुई. राजा पीटर को जमानत मिलेगी या नहीं इस पर बुधवार को बहस पूरी होगी.

debate-on-bail-of-former-minister-raja-peter-on-wednesday-in-jharkhand-high-court
राजा पीटर

रांचीः पूर्व मंत्री रमेश सिंह मुंडा हत्याकांड मामले के आरोपी पूर्व मंत्री गोपाल कृष्ण पातर उर्फ राजा पीटर की जमानत याचिका पर मंगलवार को सुनवाई हुई. झारखंड हाई कोर्ट में इस मामले में बुधवार को फिर सुनवाई होगी. पूर्व मंत्री को अदालत से जमानत मिलेगी या नहीं इस पर पूरी बहस होनी है. अब देखना अहम होगा कि अदालत पूर्व मंत्री को जमानत देती है या उनकी याचिका को खारिज करती है.

इसे भी पढ़ें- राजा पीटर की जमानत याचिका पर आंशिक सुनवाई, अगली तिथि 22 जुलाई निर्धारित


पूर्व मंत्री रमेश सिंह मुंडा की हत्या को लेकर बुंडू थाना में मामला दर्ज किया गया था. इसके बाद में उनके परिजन की मांग पर पूर्व मंत्री रमेश सिंह मुंडा हत्याकांड की एनआईए ने जांच की. कुंदन पाहन के सरेंडर करने के बाद उससे पूछताछ के दौरान इस मामले में पूर्व मंत्री राजा पीटर का नाम आया था. सूत्रों के अनुसार राजा पीटर ही मामले के सूत्रधार थे. उन्होंने ही नक्सलियों को हत्या करने के लिए हथियार और पैसे उपलब्ध कराए थे. इसके बाद एनआईए ने राजा पीटर को गिरफ्तार किया था.


क्या है मामलाःरांची जिला में बुंडू के एसएस हाई स्कूल में 9 जुलाई 2008 को एक समारोह था. इसमें पूर्व मंत्री और तमाड़ के तत्कालीन विधायक रमेश सिंह मुंडा मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित थे. समारोह में छात्रों को सम्मानित करने और पुरस्कार देने के बाद वो उन्हें संबोधित कर रहे थे. उसी समय कुंदन पाहन दस्ता के नक्सलियों ने स्कूल में आकर ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी. इसमें रमेश सिंह मुंडा, उनके दो सरकारी बॉडीगार्ड शिवनाथ मिंज और खुर्शीद आलम सहित एक छात्र रामधन पातर की मौत हो गयी थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details