झारखंड

jharkhand

DDC ने सदर अस्पताल DCHC में लगे मैनफोल्ड सिस्टम का किया निरीक्षण, मॉनिटरिंग का निर्देश

By

Published : Apr 29, 2021, 4:39 PM IST

राजधानी रांची के DDC विशाल सागर ने सदर अस्पताल डिस्ट्रिक्ट कोविड हेल्थ सेंटर (DCHC) में नई इंस्टॉल की गई मैनीफोल्ड सिस्टम का निरीक्षण किया. मैनिफोल्ड सिस्टम के कार्यकारी एजेंसी को इस सिस्टम की लगातार मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए.

DDC inspects functional manifold system
सदर अस्पताल डिस्ट्रिक्ट कोविड हेल्थ सेंटर में नई इंस्टॉल की गई मैनीफोल्ड सिस्टम

रांची: जिला के डीडीसी विशाल सागर ने सदर अस्पताल डिस्ट्रिक्ट कोविड हेल्थ सेंटर में नई इंस्टॉल की गई मैनीफोल्ड सिस्टम का निरीक्षण किया. तीसरे, चौथे और पांचवे तल्ले पर इस सिस्टम के आउटलेट का बारीकी से निरीक्षण किया. इसकी कार्यविधि की पूरी जानकारी ली. उन्होंने मैनिफोल्ड सिस्टम के कार्यकारी एजेंसी को इस सिस्टम की लगातार मॉनिटरिंग करने संबंधी आवश्यक निर्देश भी दिए.

ये भी पढ़ें-बिना राशनकार्ड वाले प्रवासी मजदूरों को मुफ्त राशन दे केंद्र सरकारः इंटक

फंक्शनल मैनफोल्ड सिस्टम का किया निरीक्षण

सदर अस्पताल डिस्ट्रिक्ट कोविड हेल्थ सेंटर में अब कुल तीन मैनीफोल्ड सिस्टम संचालित किए जा रहे हैं. इस मैनीफोल्ड सिस्टम के माध्यम से अब जंबो सिलेंडर कार्यरत रहेंगे और हाई फ्लो ऑक्सीजन के प्रवाह को मेंटेन किया जा सकेगा. जिससे ऑक्सीजन की कमी बिल्कुल भी नहीं होगी और लगातार आवश्यकता के अनुसार हाई फ्लो ऑक्सीजन कोविड मरीजों को मिलता रहेगा.

दिए जरूरी निर्देश
डीडीसी विशाल सागर ने इस अवसर पर सदर अस्पताल प्रबंधन को निर्देश दिया है कि इस नए मैनिफोल्ड सिस्टम की व्यवस्थित रूप से संचालन के लिए टेक्नीशियन की प्रतिनियुक्ति कर उनको आवश्यक ट्रेनिंग देना सुनिश्चित करेंगे. उन्होंने सभी ऑक्सीजन रीफिलर्स को यह निर्देश दिया गया है कि सदर अस्पताल समेत सभी सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों के ऑक्सीजन सिलिंडरों की रिफिलिंग करने का कार्य शीघ्रतापूर्वक करना सुनिश्चित करेंगे. इस कार्य में कोई भी विलंब नहीं करेंगे. आवश्यकता अनुसार ऑक्सीजन की आपूर्ति सभी अस्पतालों को समय पर मिलती रहे.

एडमिट मरीजों की देखभाल
उन्होंने प्रतिनियुक्त चिकित्सकों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा है कि इसका विशेष ध्यान रखेंगे कि ऑक्सीजन की सप्लाई लगातार चलती रहे. साथ ही नियमित अंतराल पर एडमिट मरीजों की देखभाल करते रहेंगे. उन्होंने तीसरे, चौथे और पांचवे तल्ले पर रोस्टर के अनुसार प्रतिनियुक्त चिकित्सकों, स्वास्थ्यकर्मियों, दंडाधिकारियों और सुरक्षाकर्मियों के कार्यों की भी समीक्षा की. नियत समय पर ड्यूटी करने और अपने कर्तव्यों का निष्ठापूर्वक निर्वहन करने को कहा है. उन्होंने तीनों फ्लोर में जाकर साफ-सफाई का निरीक्षण किया. बायो मेडिकल वेस्ट जैसे पीपीई किट, ग्लव्स के निस्तारण के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिया. उनकी ओर से लॉजिस्टिक्स की भी समीक्षा की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details