झारखंड

jharkhand

रांची में सुरक्षित दादा-दादी और नाना-नानी अभियान को लेकर DDC ने की बैठक, बुजुर्गों के लिए बनाया जाएगा हेल्पलाइन नंबर

By

Published : Jul 4, 2020, 8:21 PM IST

रांची में सुरक्षित दादा-दादी, नाना-नानी अभियान की शुरुआत कर दी गई है. अभियान के सफल क्रियान्वयन की रूपरेखा तैयार किए जाने को लेकर शनिवार को कलेक्ट्रेट में बैठक की गई. बैठक डीडीसी अनन्य मित्तल की अध्यक्षता में की गई.

DDC holds meeting regarding safe grandparents  campaign in Ranchi
रांची में सुरक्षित दादा-दादी और नाना-नानी अभियान को लेकर DDC ने की बैठक

रांची. राजधानी में नीति आयोग के निर्देश के आलोक में रांची में सुरक्षित दादा-दादी नाना-नानी अभियान की शुरुआत कर दी गई है. अभियान के सफल क्रियान्वयन की रूपरेखा तैयार किए जाने को लेकर डीडीसी अनन्य मित्तल की अध्यक्षता में शनिवार को कलेक्ट्रेट में बैठक की गई. डीडीसी अनन्य मित्तल ने कहा है कि कोरोना महामारी के समय वरिष्ठ नागरिकों को विशेष सावधानी बरतने और देखभाल की जरूरत है. ऐसे में इस महामारी के बीच चलाए जा रहे सुरक्षित दादा-दादी, नाना-नानी अभियान का मकसद सभी वरिष्ठ नागरिकों को फोन के जरिए जागरुक करना, उनका हाल-चाल जानकार जरूरत अनुसार सुविधाएं उपलब्ध कराना है.

ये भी पढ़ें: रांची: लालू यादव से बिना अनुमति के मिले सुबोधकांत सहाय, लगातार नियमों का उल्लंघन कर रहे मुलाकाती

उन्होंने कहा कि अभियान के तहत एक काॅल सेंटर बनाया जाएगा. इसके माध्यम से बुजुर्गों से बात की जाएगी और उनकी समस्याओं का समाधान किया जाएगा. जल्द सुलझने वाले मामलों का जल्द निपटारा किया जाएगा. जबकि लाॅन्ग टर्म पेंडिंग मामलों का संबंधित विभागों से समन्वय स्थापित कर समाधान करने की कोशिश की जाएगी. इस अभियान के तहत जिले में वॉलंटियर्स को प्रशिक्षित किया जाएगा. ये वॉलेंटियर्स सेवा भाव से वरिष्ठ नागरिकों से बात कर आवश्यक सुविधाओं की सूची जिला प्रशासन और एनजीओ तक पहुंचाएंगे. जिनमें राशन, खाना, मेडिकल सुविधा, पेंशन शामिल हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details