झारखंड

jharkhand

By

Published : Apr 19, 2020, 6:34 PM IST

Updated : May 23, 2020, 5:04 PM IST

ETV Bharat / state

फेक न्यूज फैलाना या शेयर करना है दंडनीय अपराध, की जाएगी त्वरित कार्रवाई: डीसी

रांची जिला प्रशासन ने फेक न्यूज फैलाने वालों पर कार्रवाई की और फैल रहे फेक न्यूज पर रोक लगाई है. रांची जिला प्रशासन की ओर से लगातार सोशल मीडिया माध्यमों के जरिए फेक न्यूज फॉरवर्ड करने और ऐसा करने वालों की जानकारी रिपोर्ट करने की अपील की जा रही है.

फेक न्यूज फैलाना या शेयर करना है दंडनीय अपराध, की जाएगी त्वरित कार्रवाई: डीसी
जिला प्रशासन का नोटिस

रांचीः वैश्विक महामारी कोविड-19 के संक्रमण को रोकने और आम जनों को जरूरी सुविधा मुहैया कराने के लिए जिला प्रशासन लगातार प्रयास कर रही है. इस दौरान मौके का गलत फायदा उठा कर कुछ असामाजिक तत्वों की ओर से फेक न्यूज फैलाने की जानकारी जिला प्रशासन को मिली है. इसके बाद कुछ लोगों के खिलाफ रांची पुलिस की साइबर सेल टीम ने कार्रवाई भी की और फैल रहे फेक न्यूज पर रोक लगाई है.

रांची पुलिस की टीम फेक न्यूज त्वरित कार्रवाई

रांची जिला प्रशासन की ओर से लगातार सोशल मीडिया माध्यमों के जरिए फेक न्यूज फॉरवर्ड करने और ऐसा करने वालों की जानकारी रिपोर्ट करने की अपील की जा रही है. इसके साथ ही आम जनों को फेक न्यूज पहचानने और आधिकारिक स्रोतों से प्राप्त सूचनाओं पर भरोसा करने की सलाह दी जा रही है. जिले के डीसी राय महिमापत रे ने फेक न्यूज के प्रसार और इसके प्रतिकूल असर के मद्देनजर जिला जनसंपर्क इकाई को सभी माध्यमों से प्राप्त होने वाले फेक न्यूज की शिकायतों का संधारण करने और जरूरत पड़ने पर त्वरित पुलिस कार्रवाई के लिए निर्देशित किया है. जिला संपर्क पदाधिकारी डॉ प्रभात शंकर ने इस निर्देश के तहत अपने कार्यालय के सभी कर्मियों को सचेत रहकर किसी भी फेक न्यूज को हल्के में ना लेने को कहा गया है. वहीं डीसी राय महिमापत रे ने आम लोगों से अपील की है कि अगर किसी भी संचार माध्यम से किसी ऐसे सूचना को प्राप्त करते हैं, जिसमें आम जनों में डर की भावना पैदा करने का संदेह हो तो तुरंत ऐसी सूचना की जानकारी जिला प्रशासन को दें. जिला प्रशासन और रांची पुलिस की टीम इस पर त्वरित कार्रवाई करेगी.

अगर किसी भी तरह के फेक न्यूज या किसी ऐसा करने वाले सोशल मीडिया ट्विटर हैंडल, फेसबुक पेज के बारे में जानकारी देना चाहे तो जिला प्रशासन के ट्विटर हैंडल @DC_Ranchi/@DproRanchi/@imprabhatsh/@imshekharshiv पर रिपोर्ट कर सकते हैं. किसी आपात स्थिति या जान माल की हानि की संभावना के मद्देनजर लोग तुरंत रांची पुलिस को 100 पर डायल कर सकते हैं. इसके अलावा DC cum DEO Ranchi के फेसबुक पर जिला जन संपर्क इकाई रांची के फेसबुक पेज पर संपर्क कर सकते हैं.

Last Updated : May 23, 2020, 5:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details