झारखंड

jharkhand

18 प्लस वैक्सीनेशन के लिए नहीं होगा ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन, कोविन एप से रजिस्ट्रेशन कराकर ही आएं :डीसी

By

Published : May 12, 2021, 10:38 PM IST

18 प्लस आयु वाले लोगों के लिए कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम को लेकर डीसी रवि रंजन ने बैठक ली. इस दौरान अफसरों को जरूरी निर्देश दिए. साथ ही कहा कि 18 प्लस आयु के लोगों को टीका लगवाने के कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. डीसी ने कहा कि ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन नहीं होगा.

DC of Ranchi holds meeting regarding 18 plus vaccination preparation
18 प्लस वैक्सीनेशन के लिए नहीं होगा ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन

रांची: कोविड-19 टीकाकरण को लेकर उपायुक्त छवि रंजन की अध्यक्षता में बुधवार को महत्वपूर्ण बैठक हुई. इस दौरान डीसी ने कहा कि राज्य भर में 14 मई से 18 प्लस आयु के लोगों के वैक्सीनेशन की शुरुआत हो रही है. बैठक में डीसी ने रांची जिले में वैक्सीनेशन की तैयारी की समीक्षा की. उन्होंने अफसरों को शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 18 प्लस टीकाकरण के लिए विभिन्न केंद्रों में कोविड प्रोटोकॉल के अनुसार व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया.


ये भी पढ़ें-जज्बे को सलाम: कोरोना काल में मरीजों के लिए देवदूत बनीं नर्स, नींद और सुकून त्याग कर रहीं मरीजों की सेवा


18-44 वर्ष के लोगों के टीकाकरण की तैयारियों से संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए उपायुक्त ने केंद्रों में वैक्सीन की उपलब्धता, मैन पावर को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि 18 प्लस के लिए वैक्सीनेशन में किसी तरह की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए. सभी गंभीरता पूर्वक अपने कार्य का निष्पादन करें. अपर समाहर्ता भू हदबंदी को उपायुक्त ने टीकाकरण के लिए कार्मिक कोषांग का गठन करने का निर्देश दिया.

टीकाकरण के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जरूरी

14 मई से शुरू हो रहे 18 प्लस वैक्सीनेशन के लिए ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था नहीं होगी. इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना आवश्यक होगा. उपायुक्त ने बैठक के दौरान कहा कि टीकाकरण केंद्रों पर जिन लोगों ने कोविन पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराया है. उनका टीकाकरण सुनिश्चित करें. फोर्स मजिस्ट्रेट टीकाकरण केंद्रों में आने वाले लोगों के रजिस्ट्रेशन की जांच करें. उपायुक्त छवि रंजन ने विभिन्न टीकाकरण केंद्रों पर समय पर टीकाकरण की शुरुआत और टीके की उपलब्धता को लेकर भी संबंधित पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए. 45 वर्ष से ऊपर के लोगों के टीकाकरण कार्य की भी समीक्षा की और आवश्यक दिशानिर्देश दिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details