झारखंड

jharkhand

रांची: 31 जुलाई तक शौचालय निर्माण कार्य करें पूरा, उपायुक्त ने दिया निर्देश

By

Published : Jul 17, 2020, 8:39 PM IST

रांची में 31 जुलाई तक शौचालय निर्माण कार्य को पूरा करने का उपायुक्त ने निर्देश दिया है. इसके साथ ही उपायुक्त ने विकास योजनाओं पर फोकस करने को कहा है. वहीं संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए है.

ranchi news
शौचालय निर्माण कार्य

रांची:श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय सभागार में शुक्रवार को विभिन्न विकास योजनाओं, मनरेगा, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) और प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) की समीक्षा उपायुक्त छवि रंजन की अध्यक्षता में की गई, जिसमें उपायुक्त ने उपस्थित पदाधिकारियों को विकास योजनाओं पर फोकस करने को कहा और संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए.

31 जुलाई तक पूरा करें शौचालय निर्माण का कार्य
उपायुक्त छवि रंजन ने रांची जिला में शौचालय निर्माण कार्य की समीक्षा कर कहा कि बचे हुए शौचालयों का निर्माण 31 जुलाई तक पूरा करें. साथ ही जिले में बालू की उपलब्धता और स्टॉक की समीक्षा कर युद्धस्तर पर शौचालय निर्माण का कार्य करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि शौचालय निर्माण के बाद जियो टैगिंग की जानी है और इसे एमआईएस पर अपलोड करना है. रिपोर्ट और एमआईएस में अंतर नहीं होना चाहिए.

इसे भी पढ़ें-सीएम हेमंत सोरेन को मेल से दी गई जान से मारने की धमकी, लिखा- जो भी हो रहा, अच्छा नहीं हो रहा


ज्यादा मजदूरों को उपलब्ध कराएं जाॅब कार्ड
वहीं, जिले में मनरेगा के तहत स्थानीय और प्रवासी मजदूरों को जाॅब कार्ड उपलब्ध कराए जाने की समीक्षा की गई. उपायुक्त ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा स्थानीय और प्रवासी मजदूरों को जाॅब कार्ड उपलब्ध कराए. उन्होंने प्रखंड में उपलब्धता के आधार पर कितने मेशन की आवश्यकता होगी, इसकी रिपोर्ट समर्पित करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि जो प्रवासी मजदूर मेशन का काम जानते हैं, उनसे काम लें.

मनरेगा के तहत चल रही योजनाओं की ली जानकारी
साथ ही उपायुक्त ने मनरेगा के तहत प्रखंडों में चल रही योजनाओं की प्रखंडवार जानकारी ली, जिन प्रखंडों में स्कीम प्रति पंचायत कम है उसमें सुधार के लिए बीडीओ को निर्देश दिया गया. उन्होंने प्रति पंचायत बनाए जाने वाले पांच रेन वाटर हार्वेस्टिंग और सभी राजस्व ग्राम में एक-एक सोक पिट और नाडेप की योजना को स्वीकृत कर कार्य प्रारंभ करने को लेकर भी निर्देश दिए. साथ ही उन्होंने पूर्व में ली जा चुकी योजनाओं को जल्द पूरा करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि सोकपिट निर्माण का लक्ष्य निर्धारित सीमा में पूरा करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details