झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

नेशनल इम्यूनाइजेशन डेः 17 से 19 जनवरी तक बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक

नेशनल इम्यूनाइजेशन डे के तहत रांची में 17 से 19 जनवरी तक किया जाएगा. इसके तहत सभी बूथों पर पांच साल से कम उम्र तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी. सभी बूथों पर समुचित व्यवस्था बनी रहें. जिसको लेकर उपायुक्त छवि रंजन ने दिए कई दिशा-निर्देश हैं.

lmmunization day
नेशनल इम्यूनाइजेशन डे

By

Published : Jan 4, 2021, 4:04 PM IST

रांची: नेशनल इम्यूनाइजेशन डे 2021 के सफल आयोजन को लेकर सोमवार को डिस्ट्रिक्ट टास्क फोर्स की बैठक कलक्ट्रेट में हुई. जिसमें 17 जनवरी से 19 जनवरी तक होने वाले नेशनल इम्यूनाइजेशन डे को लेकर उपायुक्त की ओर से संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए.

इस दौरान डब्ल्यूएचओ डॉ अनूप ने पीपीटी के माध्यम से पोलियो के बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि, फिलहाल भारत में पोलियो का मामला नहीं है. लेकिन अफगानिस्तान और पाकिस्तान में पोलियो से संबंधित मामले पाए गए हैं. झारखंड में 2010 में पोलियो के मामले सामने आए थे. पाकुड़ जिला के एक ही ब्लॉक में 19 मामले चिन्हित किए गए थे.

ये भी पढ़ें-कोवैक्सीन और कोविशील्ड को आपात इस्तेमाल की मंजूरी, डब्लूएचओ ने की सराहना

वहीं नेशनल इम्यूनाइजेशन डे पर बूथों में व्यवस्था को लेकर विचार विमर्श किया गया. संबंधित पदाधिकारियों को बताया गया कि, ब्लॉक से भेजे गए डाटा को चेक करें. विभागवार डाटा की मॉनिटरिंग करें. कोरोना संक्रमण के मद्देनजर ड्रॉप पिलाते वक्त इस बात का ध्यान रखा जाए कि, अभिभावक ही बच्चे को पकड़े. ताकि संक्रमण का खतरा कम हो.

उपायुक्त छवि रंजन ने कहा कि, अभी तक का पल्स पोलियो अभियान सफल अभियान रहा है. पूर्व की तरह इस बार भी सभी एमओआईसी अच्छे से काम करें. उन्होंने कहा कि किसी अन्य जिलों से तुलना किए बगैर अपने लक्ष्य को पूरा करें. उन्होंने उम्मीद जताई है कि जिला में पल्स पोलियो के लिए जो लक्ष्य निर्धारित किया गया है, वह सफलतापूर्वक पूरा कर लिया जाएगा.

उपायुक्त की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में जिला के सिविल सर्जन, उपाधीक्षक सदर अस्पताल, जिला परिवहन पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक, सह जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, डीआईओ, चिकित्सा पदाधिकारी रांची नगर निगम, जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी, सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, एनसीसी, रोटरी क्लब, एनएसएस, स्काउट एंड गाइड, लायंस क्लब के प्रतिनिधि उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details