झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

बेटी का प्रेम विवाह बना बिल्डर कमल भूषण की हत्या की वजह, CCTV में दिखे बेखौफ अपराधी

बिल्डर कमल भूषण हत्याकांड की वजह उसकी बेटी ही बताई जा रही है. बेटी के प्रेम विवाह की कीमत उसके पिता को अपनी जान देकर चुकानी पड़ी. व्यापारी कमल भूषण और दामाद के परिवार में इतनी दुश्मनी बढ़ी कि अंततः व्यापारी की जान चली गई.

By

Published : May 31, 2022, 8:14 PM IST

Updated : May 31, 2022, 9:35 PM IST

murder of builder Kamal Bhushan
बिल्डर कमल भूषण की हत्या

रांचीः बिल्डर कमल भूषण की लाडली बेटी की लव मैरिज व्यापारी की हत्या की वजह बन गई. पिता के खिलाफ जाकर कमल भूषण की बेटी के इलाके के दागी छोटू कुजूर के भतीजे से प्रेम विवाह को बिल्डर कमल भूषण हत्याकांड के पीछे की वजह बताई जा रही है. बताया जा रहा है कि दागी के भतीजे संग लव मैरिज से बाप बेटी के रिश्ते के बीच जो खटास आई, उसकी कीमत कमल भूषण को अपनी जान देकर चुकानी पड़ी.

ये भी पढ़ें-सिद्धू हत्याकांड में CCTV फुटेज आया सामने, वारदात से पहले ढाबे पर खाना खाते दिखे 7 संदिग्ध हमलावर

आईएएस अधिकारी से करना चाहते थे बेटी की शादीः अज्ञात हमलावरों द्वारा मारे गए बिल्डर कमल भूषण अपनी इकलौती बेटी यामिनी की शादी किसी आईएएस अधिकारी से करना चाहते थे. बेटी की शादी की उम्र हो गई थी, इसलिए वे उसके लिए लड़का भी खोज रहे थे. लेकिन इसी बीच पिछले साल मई महीने में कमल भूषण की बेटी यामिनी ने राहुल कुजूर नाम के युवक से मंदिर में प्रेम विवाह कर लिया.

प्रेम विवाह करने के बावजूद कमल भूषण अपनी बेटी को घर वापस लाना चाहते थे, इसके लिए उन्होंने हर जतन किए लेकिन बेटी घर वापस नहीं लौटी. इससे दोनों परिवारों के बीच दुश्मनी इतनी बढ़ी कि आखिरकार सोमवार को दिन दहाड़े बीच सड़क पर कमल भूषण की गोली मारकर हत्या कर दी गई. हत्या का आरोप राहुल कुजुर और उसके परिवार वालों पर ही लगा है. गोली मारने का आरोप भी राहुल कुजुर पर ही लगा है. हत्या की वारदात के बाद राहुल कुजुर अपने पिता और चाचा के साथ फरार है. पुलिस उन तीनों की तलाश में जुटी हुई है. वहीं कमल भूषण की बेटी यामिनी पुलिस की हिरासत में है.

देखें टीवी फुटेज
सीसीटीवी में दिखे बेखौफ हत्यारेः घटना का सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया है. कमल भूषण अपने वकील से मिलकर उसके घर से बाहर निकले हैं और जैसे ही वह गाड़ी में बैठे, दो लोग आकर अंधाधुंध फायरिंग करने लगे. उन्हें जान से मार कर बड़े आराम से हत्यारे स्कूटी लेकर फरार हो गए. दोनों अपराधियों की तस्वीर सीसीटीवी फुटेज में कैद हुई है. वह दिनदहाड़े हथियार लहराते हुए दिखाई दे रहे हैं.दामाद सहित पूरे परिवार पर एफआईआर दर्जः वहीं दूसरी तरफ रांची पुलिस कमल भूषण की गोली मारकर हत्या किए जाने के मामले की जांच शुरू कर चुकी है. इस मामले में दिवंगत कारोबारी के पुत्र पवन कुमार आर्या के बयान पर सुखदेवनगर थाने में चार के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है. प्राथमिकी में पवन ने डब्लू कुजूर, उसकी पत्नी सुशीला कुजूर, पुत्र राहुल कुजूर और चाचा छोटू कुजूर पर उनके पिता की हत्या करने और साजिश रचने का आरोप लगाया है.

पुलिस को दिए गए बयान में पवन ने गोलीबारी घटना के चश्मदीद चालक बबलू और कर्मचारी विनोद कच्छप का हवाला दिया है. एफआईआर में पवन ने दावा किया है कि चश्मदीद ने राहुल कुजूर को उसके पिता को गोली मारते हुए देखा है. इस वारदात को अंजाम देने में राहुल के अलावा एक अन्य अपराधी भी था. इधर, गठित एसआईटी की टीम शूटरों की तलाश में जुट गई है. सूत्रों ने बताया कि पुलिस ने मामले में डब्लू और छोटू की पत्नी को हिरासत में लिया है. उनसे पूछताछ की जा रही है. हालांकि पुलिस ने इसकी पुष्टि नहीं की है.

चालक बबलू ने दी थी गोली लगने की सूचनाःपवन ने पुलिस को बताया कि सोमवार को दिन के एक बजे चालक बबलू उरांव ने उन्हें फोन किया और कहा कि उनके पिता को गोली मार दी गई है. उस वक्त वह डोरंडा में थे. इसी क्रम में उनके मामा संतोष नंदा ने भी फोन पर पिता के गोली लगने से घायल होने की जानकारी दी. यह भी बताया कि उन्हें देवकमल अस्पताल ले जाया जा रहा है. वह आनन-फानन में देवकमल अस्पताल जाने लगे, तभी यह जानकारी मिली कि कमल को रिम्स ले जाया गया है. इसके बाद वह रिम्स पहुंचे, जहां चिकित्सकों ने उनके पिता को मृत घोषित कर दिया.

संपत्ति से बेदखल करने पर लगातार दे रहे थे धमकीः पवन ने पुलिस को यह भी बताया कि एक साल पहले आरोपी राहुल कुजूर ने उनकी बहन का अपहरण कर लिया और उससे जबरन शादी कर ली. इस वजह से पिता ने पुत्री और दामाद से सारा रिश्ता तोड़ दिया था. साथ ही पुत्री को संपत्ति से भी बेदखल कर दिया था. इसकी जानकारी मिलने के बाद आरोपी राहुल के पिता डब्लू कुजूर एवं चाचा छोटू कुजूर ने उनके पिता व परिवार के अन्य सदस्यों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी थी. दावा किया है कि इस घटना को राहुल, उसके पिता डब्लू, मां सुशीला व चाचा छोटू ने पूरी प्लानिंग के साथ अंजाम दिया है.

डब्लू ने हथियार दिखाकर मांगी थी रंगदारीः पवन ने बताया कि उनके पिता ने देवी मंडप रोड में एक जमीन खरीदी थी, उस जमीन पर आरोपी डब्लू कुजूर सितंबर 2021 में गया. यहां हथियार दिखाकर उनके बॉडीगार्ड से रंगदारी की मांग की. धमकी दी थी कि अगर रंगदारी की रकम नहीं मिली तो वह कुछ भी कर सकता है. इस मामले में सुखदेवनगर थाने में डब्लू के खिलाफ प्राथमिकी भी दर्ज की गई थी. पवन ने यह भी दावा किया है कि आरोपी उनके पिता को काफी अरसे से टारगेट किए था.

चार की गिरफ्तारी की खबर,पुष्टि नहींः वहीं जानकारी मिली है कि कमल भूषण हत्याकांड में शामिल चार अपराधियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

Last Updated : May 31, 2022, 9:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details