झारखंड

jharkhand

By

Published : Nov 6, 2019, 3:09 AM IST

ETV Bharat / state

साइबर ठगों का आतंक, भीम और ओएलएक्स के जरिए हजारों की ठगी

रांची में साइबर अपराध बढ़ते जा रहे हैं. ऑनलाइन लेनदेन का चलन बढ़ रहा है और इसके साथ बढ़ रही है साइबर ठगी की घटनाएं. राजधानी में दो ऐसे मामले सामने आए हैं जिसमें साइबर अपराधियों ने ठगी कर खाते से हजारों रुपए उड़ा लिए हैं.

साइबर अपराध पुलिस स्टेशन

रांचीः साइबर ठग हर दिन किसी न किसी को ठगी का शिकार बना रहे हैं. रांची में मंगलवार को साइबर ठगी के दो मामले सामने आए. एक को साइबर अपराधियों ने भीम एप तो दूसरे को ओएलएक्स के जरिए ठगी का शिकार बना डाला.

साइबर अपराध पुलिस स्टेशन


पहला मामला

रांची के मोरहाबादी कुसूम विहार कॉलोनी के रहने वाले राज किशोर वाल्मिकी के खाते से ठग ने 46 हजार रुपए की निकासी कर ली. इस संबंध में उन्होंने बरियातू थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है. राज किशोर ने पुलिस को बताया कि उन्होंने अपने एक रिश्तेदार के खाते में भीम एप के जरिए 20 हजार रुपए ट्रांसफर किया. राशि डेबिट नहीं होने पर उन्होंने कस्टमर केयर में फोन किया. जिसके बाद उन्हें एक मैसेज डाउनलोड करने को कहा. मैसेज डाउनलोड करते ही उनके खाते से 26 हजार और निकासी हो गई. इस हिसाब से उनके खाते से पूरे 46 हजार रुपए की निकासी कर ली गई.

ये भी पढ़ें-पूर्व मंत्री बंधु तिर्की ने अदालत में लगाई हाजिरी, कहा- बेल नहीं मिली तो जेल से ही लड़ेंगे चुनाव

ओएलएक्स पर दिया विज्ञापन, उड़ गए 12 हजार

मोरहाबादी के कुसूम विहार कॉलोनी निवासी प्रीथा मुखर्जी के खाते से साइबर ठगों ने 12 हजार रुपए की निकासी कर ली. इस संबंध में प्रीथा ने बरियातू थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है. उन्होंने पुलिस को बताया कि वह मैट्रेक्स बिक्री के लिए ओएलएक्स में विज्ञापन डाला था. एक आदमी ने उन्हें फोन किया. मैट्रेक्स का रेट तय करने के बाद उन्हे नंबर उपलब्ध कराया. क्यूआर कोड देने के बाद प्रीथा के खाते से तीन बार 4-4 हजार रुपए की निकासी हो गई. इसके बाद उन्होंने तुरंत अपना खाता ब्लॉक कराया और थाने को इसकी सूचना दी.

दोनों ही मामले की जानकारी साइबर थाने की टीम को भी दे दी गई है. साइबर टीम भी मामले के अनुसंधान में लगी हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details