झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

साइबर अपराधियों ने लिंक भेजकर खाते से उड़ा लिए 2.55 लाख, एफआईआर दर्ज

रांची में साइबर अपराध थम नहीं रहा है. आए दिन लोग इसके शिकार हो रहे हैं. ताजा मामला अरगोड़ा थाना क्षेत्र का है, जहां दो लोगों से साइबर अपराधियों ने लाखों की ठगी कर ली. म cheated Rs 2 lakh 55 thousand

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Oct 18, 2023, 6:46 AM IST

Updated : Oct 18, 2023, 12:18 PM IST

Cyber criminals cheated Rs 2 lakh 55 thousand in Ranchi
Cyber criminals cheated Rs 2 lakh 55 thousand in Ranchi

रांचीः तमाम तरह के जागरुकता अभियान चलाने के बावजूद राजधानी में साइबर ठगी के मामले थमते नजर नहीं आ रहे हैं. साइबर अपराधी अपने पुराने तरीके से ही हर दिन किसी ने किसी को चूना लगा रहे हैं. ताजा मामला रांची के अरगोड़ा इलाके का है. यहां साइबर अपराधियो ने लिंक भेज कर दो व्यक्तियों के खाते से 2.55 लाख रुपये उड़ा लिए. दोनो ही मामलों में अरगोड़ा थाने में एफआईआर दर्ज कराई गई है.

ये भी पढ़ेंः कोडरमा में साइबर क्राइम गिरोह का भंडाफोड़, 9 अपराधी गिरफ्तार

कूरियर भेजने के नाम पर खाते से उड़ाया 95 हजारःहरमू हाउसिंग कॉलोनी के रहने वाले नवनीत की ओर से अरगोड़ा थाना में दर्ज प्राथमिकी में कहा गया है कि उनका दिल्ली से एक कूरियर आने वाला था. इस वजह से नौ अक्टूबर को इंटरनेट पर सर्च कर कूरियर कंपनी के नंबर पर फोन किया, मगर फोन लगा नहीं. कुछ देर बाद उन्हें एक फोन आया और फोन करने वाले ने उनसे कहा कि पता गलत होने की वजह से कूरियर पेंडिंग हो गया है. ठग ने उन्हें एक व्हाट्सएप नंबर से लिंक भेजकर फॉर्म भरने को कहा, साथ ही दो रुपए भी ट्रांसफर करने को कहा था. उन्होंने राशि भेजी, मगर भुगतान नहीं हुआ. 12 अक्टूबर को जब वह अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर रहे थे तो पाया कि उनके खाते से 95 हजार रुपए की अवैध निकासी हो गयी है. इसके बाद वह थाना पहुंचे और मामला दर्ज कराया.

ओटीपी देते ही खाते से उड़ गया 1.60 लाखःवहीं दूसरे मामले में कृष्णा इनक्लेव के रहने वाले पंकज दास की ओर से अरगोड़ा थाने में एफआईआर दर्ज की गई है. प्राथमिकी में कहा गया है कि 13 अक्टूबर को दोपहर दो बजे उनके मोबाइल पर एड पैंथर के रिवार्ड के लिए एक मैसेज आया. मैसेज के लिंक को जब ओपन किया तो उनसे ओटीपी मांगा गया. ओटीपी देते ही उनके खाते से 1.60 लाख रुपए उड़ गए. जब उन्हें लगा कि वे साइबर ठगी के शिकार हो गए हैं तब उन्होंने अपना खाता ब्लॉक करवाया और अरगोड़ा थाने में लिखित शिकायत की. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

Last Updated : Oct 18, 2023, 12:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details