झारखंड

jharkhand

दिल्ली से रांची पहुंची 14 सदस्यीय कॉमन रिव्यू मिशन की टीम, मोहल्ला क्लिनिक के कार्यों को सराहा

By

Published : Nov 12, 2022, 1:42 PM IST

दिल्ली से 14 सदस्यीय कॉमन रिव्यू मिशन की टीम रांची पहुंची (CRM team in Ranchi). यहां उन्होंने झारखंड में संचालित स्वास्थ्य योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की. इस दाैरान टीम में शामिल अधिकारियों ने मोहल्ला क्लिनिक के कार्यो की सराहना की साथ ही स्वास्थ्य व्यवस्था को और भी सुदृढ़ बनाने पर जोर दिया.

Honoring the officer by presenting  memento.
टीम में शामिल अधिकारी को मोमेंटो भेंट कर सम्मानित करते हुए.

रांचीः स्वास्थ्य मंत्रालय दिल्ली से 14 सदस्यीय कॉमन रिव्यू मिशन (CRM team in Ranchi) की टीम शनिवार को रांची पहुंची. टीम में शामिब अधिकारियों ने झारखंड राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अभियान निदेशक आलोक त्रिवेदी के साथ समीक्षा बैठक की. बैठक में भारत सरकार के आईसीआरएम दल से डाॅ जोया रिजवी, डिप्टी कमीशनर डाॅ पूर्वासा बेरा, उपनिदेशक एनसीडीसी डाॅ अग्रिमा रायना सहित अन्य पदाधिकारी शामिल हुए.

सीआरएम टीम ने 06 से 10 नवम्बर 2022 तक झारखंड के दो जिले देवघर और गढ़वा में स्वास्थ्य संबंधी कार्यों की प्रगति का पर्यवेक्षण और अनुश्रवण किया साथ ही जिलों के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में अवस्थित सीएचसी से लेकर जिला अस्पताल में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया. इसके बाद 10 नवम्बर 2022 को टीम ने संबंधित जिले के डीसी के साथ बैठक कर विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रम ( health schemes) की प्रगति को लेकर चर्चा की. बैठक के दौरान राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत विभिन्न योजना और कार्यक्रम के साथ यथा-मातृ एवं शिशु सुरक्षा, राष्ट्रीय किशोरी सुरक्षा कार्यक्रम, किशोरी स्वास्थ्य, राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम, कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम, सामुदायिक उत्प्रेरण, परिवार नियोजन कार्यक्रम, आईईसी गतिविधि और वित्त संबंधी विषयों पर चर्चा हुई. इसके अलावा सीआरएम टीम ने कार्य को और बेहतर करने का जरुरी दिशा-निर्देश भी दिए.

टीम ने इन कार्यों की सराहना कीः झारखंड में बुजुर्गो के स्वास्थ्य लाभ के लिए संचालित अटल मुहल्ला क्लीनिक के कार्यो की सराहना की. इसके अलावा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहिया और एएनएम के बीच बेहतर समन्वय की प्रशंसा केंद्रीय टीम ने की. परिवार नियोजन के कार्यो को देश के अन्य राज्यों की अपेक्षा बेहतर पाये जाने पर सराहना की.

बैठक में दिए गए ये निर्देश

  • बैठक टीम में शामिल अधिकारियों ने आईटी एप के सही क्रियान्वयन का निर्देश
  • राज्य और जिला स्तर पर कोषांग का गठन करने के निर्देश
  • एप संबंधी प्रशिक्षण देने पर जोर
  • हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स के कार्यो में तेजी लाया जाए
  • समय पर लक्ष्य के अनुरूप कार्य पूरा किया जाए
  • एमडीआर की समीक्षा की जाए
  • देश जीतेगा-टीबी हारेगा के मंत्र को पूरे राज्य में क्रियान्वयन किया जाए
  • सहिया और लाभुक की प्रोत्साहन राशि का समय पर भुगतान
  • वित्तीय मामले का निपटारा नियमानुसार किया जाए

ABOUT THE AUTHOR

...view details