झारखंड

jharkhand

Police Briefing in Ranchi: अलर्ट मोड पर रहें पीसीआर और टाइगर जवान, लापरवाही पर होगी कार्रवाई- सिटी एसपी

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Sep 16, 2023, 1:13 PM IST

आपराधिक वारदातों पर अंकुश लगाने को लेकर रांची में पुलिस ब्रीफिंग हुई. रांची के सिटी एसपी राजकुमार मेहता ने पीसीआर में प्रतिनियुक्त पुलिसकर्मी और टाइगर जवानों ब्रीफ किया.

Ranchi City SP Rajkumar Mehta briefed PCR and Tiger jawans
रांची में सिटी एसपी की पुलिस ब्रीफिंग

रांची सिटी एसपी ने पीसीआर और टाइगर जवानों को ब्रीफ किया

रांचीः राजधानी रांची में महिलाओं के साथ छिनतई की वारदात में लगातार इजाफा हो रहा है. वहीं भीड़ वाले इलाके में अपराधी भी दिनदहाड़े घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं. ऐसे में थानों के अलावा राजधानी रांची में तैनात पीसीआर और टाइगर जवानों की जिम्मेदारी बेहद महत्वपूर्ण है. शनिवार को रांची पुलिस लाइन में राजधानी के सभी पीसीआर और टाइगर जवानों को हर हाल में पूरी राजधानी पर नजर रखने की हिदायत दी गई है.

इसे भी पढ़ें- क्राइम मीटिंग में एसएसपी ने पुलिस पदाधिकारियों को पढ़ाया अनुशासन का पाठ, जमीन विवाद से थानेदारों को दूर रहने की दी हिदायत

क्या है राजधानी में स्थितिः राजधानी रांची की सुरक्षा के लिए कुल 30 पीसीआर वैन में 120 जवान, 50 टाइगर मोबाइल पर 100 जवान दिनरात मुस्तैद रहते हैं. इसके बावजूद राजधानी में मोबाइल, चेन की छिनतई जैसी वारदात रुकने का नाम नहीं ले रही हैं. ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि पीसीआर और टाइगर में पदस्थापित जवान मुस्तैदी से ड्यूटी नहीं कर रहे हैं. जिसकी वजह से रांची पुलिस की फजीहत हो रही है.

शनिवार को इन्हीं सब मामलों को लेकर रांची के सिटी एसपी राजकुमार मेहता ने राजधानी के सभी पीसीआर में प्रतिनियुक्त पुलिसकर्मी और टाइगर जवानों को ब्रीफ किया. ब्रीफिंग के दौरान सभी पुलिसकर्मियों को स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि वह चिन्हित हॉटस्पॉट के साथ-साथ गली मोहल्ले में भी लगातार भ्रमणशील रहें ताकि आपराधिक वारदातों पर अंकुश लगाया जा सके. सिटी एसपी ने बताया कि पीसीआर और टाइगर जवानों को महिलाओं की सुरक्षा को लेकर विशेष सतर्कता बरतने की हिदायत दी गई है. खासकर सुबह के समय स्नैचिंग की घटनाएं बहुत ज्यादा होती हैं, ऐसे में पुलिसकर्मियों को बेहद सतर्क रहने की जरूरत है. ब्रीफिंग के दौरान सभी पुलिसकर्मियों को निर्देश दिया गया है कि वह अपने-अपने क्षेत्र में हर हाल में अपराध को रोकने में सहयोग करें.

व्यवहार को लेकर आ रही है शिकायतः सिटी एसपी राजकुमार मेहता ने बताया कि हाल के दिनों में पुलिसकर्मियों के द्वारा आम लोगों के साथ अभद्र व्यवहार की कई शिकायतें आई हैं. यही वजह है कि ब्रीफिंग में सभी पुलिसकर्मियों को स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि वह पब्लिक के साथ अपना व्यवहार सही रखें. अगर गलत व्यवहार और गलत तरीके से बात करने की शिकायत मिलती है तो जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी.

हेल्पलाइन नंबर को लेकर रहें एक्टिवः किसी भी संकट की स्थिति में लोग डायल 100 पर कॉल करते हैं. अब डायल 112 की सुविधा भी राजधानी में मिलने लगी है. ऐसे में ये दो बेहद कारगर हेल्पलाइन नंबर आम लोगों के लिए हैं जिससे वे किसी भी समय पुलिस की सहायता प्राप्त कर सकते हैं. ऐसे में जरूरत है कि 112 के रिस्पॉन्डिंग समय को बेहतर किया जाए. सभी पीसीआर और टाइगर जवानों को यही हिदायत दी गई कि वह इमरजेंसी नंबर के द्वारा मिली जानकारी के आधार पर तुरंत एक्टिव होकर कार्रवाई करें.

पीसीआर का बढ़ा दायराः आगामी पर्व त्योहार को देखते हुए राजधानी और आसपास के इलाकों में तैनात पीसीआर के कार्यक्षेत्र का दायरा बढ़ाया जा रहा है. यह बदलाव रांची में अपराध की घटनाओं को देखते हुए किया गया है. अब पीसीआर गली मोहल्लों में भी गश्त करेंगे और जहां पीसीआर प्रवेश नहीं कर पाएगी, वहां पुलिस का बाइक दस्ता प्रवेश करेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details