झारखंड

jharkhand

रांचीः 1 सितंबर को शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में लगेगा कोविड-19 जांच कैंप, जिला प्रशासन ने कसी कमर

By

Published : Aug 31, 2020, 5:11 PM IST

रांची जिले में कोविड-19 से संक्रमित मरीजों की संख्या में तीव्र गति से वृद्धि को देखते हुए मंगलवार को जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में 20 स्थानों पर जांच केंद्र बनाकर कोविड-19 की जांच की जाएगी. 1 सितंबर को सुबह 10:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक रांची जिले में 20 चिंहित स्थानों पर कोविड-19 की जांच की जाएगी. इसकी तैयारी जिला प्रशासन की ओर से की गई है.

रांची में कोरोना जांच कैंप, corona test camps in ranchi
छवि रंजन

रांचीः विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से कोरोना के संक्रमण को एक वैश्विक महामारी घोषित किया गया है. ऐसे में विश्वव्यापी समस्या के नियंत्रण और इससे बचाव के लिए पूरे देश में प्रयास किए जा रहे हैं. इसी के तहत रांची जिला में कोविड-19 से संक्रमित मरीजों की संख्या में तीव्र गति से वृद्धि को देखते हुए मंगलवार को जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में 20 स्थानों पर जांच केंद्र बनाकर कोविड-19 की जांच की जाएगी.

छवि रंजन

आरटी पीसीआर टेस्ट के लिए सैंपल लिया जाएगा

स्वास्थ्य, चिकित्सा, शिक्षा और परिवार कल्याण विभाग के प्रधान सचिव के निर्देश पर 1 सितंबर को सुबह 10:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक रांची जिले में 20 चिंहित स्थानों पर कोविड-19 की जांच की जाएगी. इसकी तैयारी जिला प्रशासन की ओर से की गई है. डीसी और एसएसपी ने इससे संबंधित संयुक्त आदेश निकाला है, जिसमें तमाम व्यवस्था की जानकारी दी गई है. इसके तहत रैपिड एंटीजन टेस्ट और आरटी पीसीआर के माध्यम से कोविड-19 से लोगों का टेस्ट किया जाएगा. प्रखंड और शहर के निर्धारित स्थलों के केंद्रों पर कोविड-19 से संक्रमित मरीजों का रैपिड एंटीजन टेस्ट और आरटी पीसीआर के लिए सैंपल कलेक्शन करने के लिए टीम गठित की गई है. जिला प्रशासन को उम्मीद है कि चिन्हित 20 जांच केंद्रों पर 8400 लोगों की कोविड-19 जांच हो पाएगी. इस केंद्रों में 26 टीमें लगाई गई हैं. सभी केंद्रों में भीड़ होने की संभावना को ध्यान में रखते हुए यहां पर पदाधिकारियों और सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं. इस जांच अभियान में सिंटोमेटिक व्यक्ति का पहले रैपिड एंटीजन टेस्ट होगा. अगर रैट टेस्ट निगेटिव आएगा, तो फिर आरटी पीसीआर टेस्ट के लिए सैंपल लिया जाएगा.

और पढ़ें-देश के कई राज्य भारी बारिश से बाढ़ और भूस्खलन की चपेट में, जानें हर अपडेट

इसके तहत 20 स्थानों पर कैंप लगाए जाएंगे, जो इस प्रकार हैं-

1. सीएमपीडीआई

2. जिला स्कूल, शहीद चौक

3. स्वागत बैंक्विट हॉल, हरमू

4. राम लखन यादव कॉलेज, कोकर

5. डोरंडा महाविद्यालय, डोरंडा

6. क्रॉउन पब्लिक स्कूल, रातू रोड

7. वेयरहाउस सीएचसी, कांके के निकट

8. प्रखंड कार्यालय, रातू

9. राज्य जलछाजन प्रशिक्षण केंद्र, नगड़ी

10. बुनियादी स्कूल प्रखंड कार्यालय के समीप, नामकुम

11. सीएचसी, सिल्ली

12. सीएससी, अनगड़ा

13. सीएचसी, पिस्का, ओरमांझी

14. टेन प्लस टू उच्च विद्यालय, सोसई आश्रम, मांडर

15. मध्य विद्यालय बालक, बेड़ो

16. वीर बुधु भगत इंटर कॉलेज, रघुनाथपुर, चान्हो

17. अनुमंडल अस्पताल, बुंडू

18. सीएचसी, लापुंग

19. सीएचसी, तमाड़

20. सीएचसी, सोनाहातू

ABOUT THE AUTHOR

...view details