झारखंड

jharkhand

By

Published : Apr 26, 2021, 11:02 PM IST

ETV Bharat / state

WHO ने कहाः झारखंड में कोविड गाइडलाइन का किया जाए पालन, शीघ्र कम हो जाएगी मरीजों की संख्या

झारखंड में बढ़ते कोरोना संक्रमितों की संख्या पर विश्व स्वास्थ्य संगठन के कंसलटेंट डॉ. रजाक अनूब कहते है कि अब भी लोग सही से मास्क का उपयोग नहीं कर रहे हैं. राज्य के शत प्रतिशत लोग मास्क का उपयोग और गाइडलाइन का पालन करने लगेंगे, तो संक्रमित मरीजों की संख्या घटने लगेंगी.

covid-guidelines-should-be-followed-in-jharkhand
झारखंड में कोविड गाइडलाइन का किया जाए पालन

रांची: राज्य में संक्रमित मरीजों की संख्या प्रत्येक दिन बढ़ती ही जा रही है. इससे राज्य में अब तक दो लाख कोरोना संक्रमित के एक्टिव मरीज हैं. वहीं, 2000 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो चुकी है. कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरा को देखते हुए राज्य सरकार ने स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह की घोषणा की है, ताकि सड़कों पर भीड़ कम हो और लोगों में संक्रमण से मुक्ति मिले.

क्या कहते हैं कंसलटेंट

यह भी पढ़ेंःकोविड-19 महामारी के खिलाफ जंग के लिए सेवानिवृत चिकित्सा कर्मियों को बुलाया गया


लॉकडाउन से मिलेगी सफलता

राज्य में संक्रमण पर नियंत्रण पाने को लेकर विश्व स्वास्थ संस्थान के कंसलटेंट डॉ रजाक अनूब बताते हैं कि जब तक पूरे राज्य में 100 प्रतिशत लोग मास्क का उपयोग करने के साथ साथ कोविड गाइडलाइन का पालन नहीं करेंगे, तब तक संक्रमण पर नियंत्रण पाना मुश्किल होगा. उन्होंने कहा कि झारखंड सरकार ने 22 से 29 अप्रैल तक लॉकडाउन लगाया है. यह कहीं ना कहीं संक्रमण के चेन को तोड़ने में कारगर साबित होगा.

कोरोना गाइडलाइन का हो पालन

डॉ. रजाक अनूब कहा कि WHO का अनुमान है जब तक झारखंड के लोग कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं करेंगे, तब तक कोरोना का प्रकोप बढ़ता जाएगा. संक्रमण के दूसरी लहर के स्ट्रेन के म्यूटेंट में बदलाव आया है, जो काफी आक्रमक है. इस संक्रमण में फैलने की क्षमता अधिक है. यही वजह है कि दूसरी लहर में मृत्यु दर बढ़ती जा रही है.

सही तरीके से करे मास्क का उपयोग

उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ की तरफ से बार-बार यह संदेश दिया जा रहा है. कोरोना से बचाव के लिए मास्क का उपयोग हर हाल में जरूरी है. राज्य के शत प्रतिशत लोग सही तरीके से मास्क का उपयोग करेंगे, तो एक से दो सप्ताह में मरीजों की संख्या में कमी दिखने लगेंगी.

बेवजह टीकाकरण केंद्रों पर दिखती है भीड़

झारखंड में डब्ल्यूएचओ के कंसलटेंट डॉ रजाक अनूब ने बताया कि लोग कोरोना से बचने के लिए टीकाकरण केंद्रों पर अनावश्यक भीड़ लगाते हैं. वही, सैकड़ों लोग मास्क को सही तरीके से नहीं पहनते हैं, जिससे कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण नहीं हो पा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details