झारखंड

jharkhand

झारखंड के कई जिलों में कोवैक्सीन की शॉर्टेज, बिना टीका लिए बैरंग घर लौटे सैकड़ों लोग

By

Published : Jun 10, 2021, 9:19 PM IST

झारखंड के कई जिलों में कोवैक्सीन की किल्लत हो गई है, जिसके कारण वैक्सीन का दूसरा डोज लेने आए लोगों को बैरंग वापस घर लौटना पड़ा. कई लोग तो ऐसे थे जिनको वैक्सीन का दूसरा डोज लेने के लिए मोबाइल पर मैसेज भी आया था, लेकिन जब वो वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचे तब पता चला की कोवैक्सीन समाप्त हो चुका है.

covaccine-ends-in-many-districts-of-jharkhand
कोवैक्सीन

रांची:झारखंड के कई जिलों में कोवैक्सीन (covaxine) खत्म हो गया है. 10 जून को दिन भर वैक्सीन का दूसरा डोज लेने आए लोगों को बैरंग वापस घर लौटना पड़ा. सुबह से ही राजधानी रांची के कई कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर पर कोवैक्सीन का दूसरा डोज लेने आए लोगों को वैक्सीन खत्म होने की बात कहकर वापस लौटा दिया गया, सभी को कहा गया कि चार-पांच दिन बाद वैक्सीन आने के बाद टीका लगाया जाएगा.

देखें पूरी खबर

इसे भी पढे़ं: कांग्रेस के अंदर इंटरनल डेमोक्रेसी, महत्वाकांक्षा पूरी न होने पर पार्टी छोड़ देते हैं लोग: रामेश्वर उरांव


वैक्सीन लेने दूर-दूर से आए लोगों को टीका नहीं मिलने से काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. कई लोग तो ऐसे थे जिनको वैक्सीन का दूसरा डोज लेने के लिए मोबाइल पर मैसेज भी आया था, लेकिन जब वो वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचे तब पता चला की कोवैक्सीन समाप्त हो चुका है. ऐसे में सैकड़ों लोग बिना टीका लिए वापस घर लौट गए. अब इन लोगों को चिंता सता रही है की अगर सही समय पर दूसरा रोज नहीं लिया, तब क्या होगा. कोवैक्सीन के पहला डोज लिए लोगों के लिए 4 से 6 सप्ताह या 28 से 42 दिन के अंदर सेकंड डोज लेना होता है.



क्या कहते हैं सिविल सर्जन

रांची के सिविल सर्जन डॉ विनोद कुमार ने माना की कोवैक्सीन की कमी के चलते कुछ समस्याएं आई है. उन्होंने कहा कि तीन-चार दिन में समस्या खत्म हो जाएगी. डॉ विनोद कुमार ने कहा कि कोवैक्सीन के सेकंड डोज के लिए 28 से 42 दिन का समय होता है, ऐसे में 42 दिन से पहले वैक्सीन की कमी दूर हो जाएगी.


इसे भी पढे़ं: यातायात नियम तोड़ने पर ऑन द स्पॉट वैक्सीनेशन, कोविड-19 टीकाकरण को गति देने की पहल


क्या कहते हैं हेल्थ मुख्यालय के अधिकारी
वहीं एनएचएम झारखंड के आईईसी नोडल पदाधिकारी सिद्धार्थ त्रिपाठी ने बताया कि कोवैक्सीन की सप्लाई कुछ कम होने और टीकाकरण के मेगा अभियान में कोवैक्सीन का फर्स्ट डोज दे दिए जाने के चलते कुछ समस्याएं आ रही है, जो जानकारी मुख्यालय को मिली है, उसके अनुसार सिमडेगा चतरा, गोड्डा और जामताड़ा में कोवैक्सीन उपलब्ध नहीं है, संभव है कि रांची में भी कोवैक्सीन खत्म हो गया हो. सिद्धार्थ त्रिपाठी ने भरोसा दिलाया कि जल्द से जल्द कोवैक्सीन की कमी दूर हो जाएगी.



झारखंड में वैक्सीन का आंकड़ा इस प्रकार है

1. रांची में वैक्सीन की किल्लत

2. 45 प्लस के लिए राजधानी में कोवैक्सीन खत्म, 18 प्लस के लिए भी नहीं बचा टीका

3. कई वैक्सीनेशन सेंटर पर बंद रहा कोवैक्सीन का काउंटर

4. चतरा, सिमडेगा, गोड्डा और जामताड़ा मे भी कोवैक्सीन खत्म

5. 2nd डोज लेने वालों को भी बैरंग लौटना पड़ा घर

6. पांच से छह दिन में वैक्सीन उपलब्ध होने पर मिलेगा टीका

7. रांची में कोविशिल्ड के 18 प्लस के लिए 16 हजार से भी कम वैक्सीन, 45 प्लस के लिए भी 20 हजार के करीब वैक्सीन उपलब्ध

ABOUT THE AUTHOR

...view details