झारखंड

jharkhand

AICTE का फरमान, झारखंड के 10 सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेजों के कई कोर्सेज की मान्यता होगी रद्द

By

Published : Jun 22, 2019, 5:26 AM IST

झारखंड में AICTE ने 10 सरकारी पॉलिटेक्निक संस्थानों की कोर्सेज की मान्यता रद्द करने जा रही है. इन संस्थानों के लिए AICTE का निर्देश सिरदर्द साबित हो रहा है.

10 सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेजों के कई कोर्सेज की मान्यता होगी रद्द

रांची: झारखंड के 10 सरकारी पॉलिटेक्निक संस्थानों के साथ-साथ बीआईटी मेसरा जैसे संस्थान की भी कई कोर्सेज की मान्यता AICTE द्वारा रद्द करने का फरमान जारी किया गया है. अब इसका सीधा असर इंजीनियरिंग और डिप्लोमा लेने वाले अभ्यर्थियों पर पड़ने वाला है.

देखें पूरा वीडियो

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने झारखंड में संचालित बीआईटी मेसरा समेत 10 सरकारी पॉलिटेक्निक संस्थानों के कई कोर्सेज की मान्यता रद्द करने का निर्देश जारी किया है. इन डिग्री, डिप्लोमा देने वाली बड़ी संस्थानों के लिए एआईसीटीई का निर्देश सिरदर्द साबित होगा.

सत्र 2019-20 में इन कोर्सेज में विद्यार्थी दाखिला नहीं ले पाएंगे. AICTE का तर्क है कि इन एफिलिएटेड संस्थानों में चलाए जा रहे पाठ्यक्रमों को बंद कर दिया गया है. इसमें राजकीय पॉलिटेक्निक बराहगोड़ा, जामताड़ा राजकीय पॉलिटेक्निक, हजारीबाग राजकीय पॉलिटेक्निक, चतरा पॉलिटेक्निक कॉलेज, साहिबगंज सिमडेगा और दुमका के पॉलिटेक्निक कॉलेज शामिल हैं.

इधर बीआईटी मेसरा में पोस्ट ग्रैजुएट इन फार्मेसी एंड क्लिनिकल कोर्स की पढ़ाई अब नहीं हो पाएगी. झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड इन कॉलेजों को एआईसीटीई की ओर से मान्यता दी गई थी. इन कॉलेजों में 3 वर्षीय डिप्लोमा कोर्स करवाई जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details