झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

107 लोगों के डायरेक्ट कांटेक्ट में आई थी कोरोना पॉजिटिव महिला, अब सबको किया जाएगा क्वॉरेंटाइन

रांची के हिंदपीढ़ी की कोरोना पॉजिटिव महिला लगभग 107 लोगों के डायरेक्ट कांटेक्ट में आई थी. जिसके बाद डीसी ने कहा कि उनके लिए एक होटल की व्यवस्था की गई है जिसके लिए 1200 रूपए प्रतिदिन के हिसाब देने होंगे.

By

Published : Apr 3, 2020, 9:29 AM IST

Updated : Apr 3, 2020, 11:41 AM IST

Corona positive woman came in direct contact of 107 people
डीसी ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस

रांची: झारखंड में कोरोना को लेकर सभी प्रयास जारी हैं. राज्य में पहला कोरोना मरीज मिलने के बाद प्रशासन और भी सतर्क है. इस संबंध में और भी खुलासे हुए हैं. इसी को लेकर जिले के उपायुक्त राय महिमापत रे और एसएसपी अनीश गुप्ता ने संयुक्त रूप से स्टेट गेस्ट हाउस में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जिला प्रशासन जरिए किये जा रहे कार्यों की वर्तमान स्थिति की जानकारी दी.

उपायुक्त ने कहा है कि अफवाह फैलाने वाले लोग कई तरीके की बात कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि कोरोना पॉजिटिव पाई गई महिला में किसी भी तरह के सिम्टम्स नहीं है, जबकि 5 तरह के सिम्टम्स पाए जाते हैं, लेकिन उनकी जांच रिम्स में हुई है और पुष्टि आईसीएमआर पुणे से कराई गई है. इसलिए पॉजिटिव न होने के बारे में कोई शक नहीं है.

डीसी ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव महिला कुल 107 लोगों से डायरेक्ट कांटेक्ट में आई है, जिसमें इस जिले के 35, हिंदपीढ़ी के 54 लोग, 15 लोग राजधानी एक्सप्रेस B1 कोच के ट्रेन के स्टाफ और तीन उनके साथ गाड़ी में डायरेक्ट कांटेक्ट में पाए गए हैं. सभी क्वॉरेंटाइन हैं.

वहीं उन्होंने कहा है कि जरूरत पड़ने पर B1 कोच में जितने भी पैसेंजर थे उनकी भी स्क्रीनिंग और टेस्टिंग कराई जा सकती है. उन्होंने कहा कि खेलगांव क्वॉरेंटाइन सुविधा के बारे में भी कुछ वीडियो वायरल किए जा रहे थे, उन्होंने बताया कि खेलगांव राज्य का प्रीमियर स्पोर्टिंग इंस्टिट्यूशन है, जहां हर साल कोई न कोई स्पोर्ट्स होते हैं और वहां भारत के खिलाड़ी रहते हैं.

वहां पर लोगों को किसी भी तरह की असुविधा नहीं है, वहीं जो लोग पैसे देकर क्वॉरेंटाइन में जाना चाहते है. उसके लिए प्राइवेट होटल लिए गए हैं, जहां 1200 रुपये रात के हिसाब से लिया जा सकता हैं. वहां भी क्वॉरेंटाइन सुविधा दी गयी है. उन्होंने कहा कि चर्चा हो रही थी कि हिंदपीढ़ी में सर्वे नहीं हो पाया है और स्क्रीनिंग नहीं हो पाई है.

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस को महामारी बनाने में दुनियाभर के सुपर स्प्रेडर्स की भूमिका

डीसी ने निवेदन करते हुए कहा कि रांचीवासी किसी भी परिस्थिति में अफवाह पर न जाएं. इस समय छोटी सी अफवाह भी बड़ी परेशानी खड़ी कर सकता है. उन्होंने कहा कि किसी ने इंदौर का वीडियो रांची का बताते हुए पोस्ट किया है. उस पर कानूनी कार्रवाई की जा रही है.

वहीं, एसएसपी अनीश गुप्ता ने कहा कि सभी से यही आग्रह है कि ऐसी परिस्थिति में जो भी सुझाव बताए जा रहे हैं, उसका सभी पालन कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि 1 सप्ताह में 50 केस दर्ज किए गए हैं. साथ ही लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की गई है.

उन्होंने कहा कि हाल के दिनों में सोशल मीडिया का कुछ लोगों द्वारा दुरुपयोग किया जा रहा है और अफवाह फैलायी जा रही है, जबकि यह समय आपस में लड़ने का नहीं है, बल्कि कोरोना के खिलाफ खड़े होने का है.

उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया मॉनिटरिंग टीम शुरू की गई है, जो सभी सोशल मीडिया के मैसेज और वीडियो की मॉनिटरिंग कर रहा हैं, जो आपत्तिजनक और अफवाह फैला रहे हैं. उन्होंने कहा कि हिंदपीढ़ी में जो घटनाक्रम ृहुआ था उसे कम्युनिटी के द्वारा ही सुलझाया गया है और सुचारू रूप से अब स्क्रीनिंग चल रही है. सभी टीम अच्छे तरीके से काम कर रही है और लोगों का भरपूर समर्थन मिल रहा है.

Last Updated : Apr 3, 2020, 11:41 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details