झारखंड

jharkhand

By

Published : Jun 27, 2020, 3:42 AM IST

ETV Bharat / state

झारखंड: 3 नए मेडिकल कॉलेज में शुरू होगी कोरोना जांच, मशीनों का इंस्टॉलेशन शुरू

झारखंड के 3 नए मेडिकल कॉलेजों (दुमका, हजारीबाग और पलामू) में अगले सप्ताह से कोरोना संक्रमितों की पहचान के लिए आरटीपीसीआर जांच की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी. इसके लिए आरटीपीसीआर मशीनों का इंस्टॉलेशन शुरू कर दिया गया है.

Corona investigation will start in three new medical colleges
मेडिकल कॉलेज में शुरू होगी कोरोना की जांच

रांची: झारखंड में बने 3 नए मेडिकल कॉलेज में अब जल्द ही कोरोना जांच की शुरुआत की जाएगी. इसके लिए तीनों मेडिकल कॉलेज में लैब की तैयारी कर ली गई है और आरटीपीसीआर मशीनों का इंस्टॉलेशन भी शुरू कर दिया गया है. स्वास्थ विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 3 से 4 दिनों में सभी मशीनों को इंस्टॉल कर दिया जाएगा. उसके बाद आईसीएमआर की टीम लैब का निरीक्षण कराकर यह सुनिश्चित करेगा कि अब इन जगहों पर भी कोरोना जांच हो सकती है.

इसे भी पढे़ं:-शहीदों की याद में कांग्रेस ने मनाया सलाम दिवस, एक घंटे का मौन रखकर दी श्रद्धांजलि

फिलहाल राज्य की 4 लैब में आरटीपीसीआर मशीन से जांच की सुविधा उपलब्ध है, जिसमें रांची रिम्स, जमशेदपुर के एमजीएम, धनबाद के पीएमसीएच और रांची के इटकी यक्ष्मा आरोग्यशाला शामिल हैं. तीनों मेडिकल कॉलेजों में आरटीपीसीआर मशीन लगने के बाद इसका संचालन पीपीपी मोड पर होगा इसके लिए सरकार ने (पैनआइआइटी अलूनमी रीच फॉर झारखंड) फाउंडेशन से करार किया गया है. मिली जानकारी के अनुसार तीनों मेडिकल कॉलेजों में लैब का संचालन फाउंडेशन के माध्यम से ही किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details