झारखंड

jharkhand

लंबे अंतराल के बाद झारखंड राज्य अल्पसंख्यक आयोग का हुआ गठन, झामुमो को अध्यक्ष तो कांग्रेस को मिला उपाध्यक्ष का पद

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Sep 8, 2023, 10:44 PM IST

झारखंड राज्य अल्पसंख्यक आयोग पुनर्गठित कर दिया गया है. झामुमो के हिदायतुल्लाह खान को अध्यक्ष और कांग्रेस के शमशेर आलम और ज्योति सिंह मथारू को उपाध्यक्ष बनाया गया है.

Jharkhand State Minorities Commission
Jharkhand State Minorities Commission

रांची: लंबे अंतराल के बाद आखिरकार सरकार ने झारखंड राज्य अल्पसंख्यक आयोग का गठन कर दिया. अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, अल्पसंख्यक एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की ओर से शुक्रवार को अल्पसंख्यक आयोग को पुनर्गठित करने की अधिसूचना भी जारी कर दी गयी. झामुमो के हिदायतुल्लाह खान को अल्पसंख्यक आयोग का अध्यक्ष, झारखंड प्रदेश कांग्रेस अनुशासन कमेटी के सदस्य शमशेर आलम और कांग्रेस नेता ज्योति सिंह मथारू को उपाध्यक्ष बनाया गया है.

यह भी पढ़ें:अल्पसंख्यकों को छल रही है झारखंड सरकार, अब तक नहीं हो पाया आयोग का गठन: भाजपा

झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता डॉ एम तौसीफ और वारिस कुरैशी कांग्रेस कोटे से राज्य अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य बनाये गए हैं. इस तरह 11 सदस्यीय झारखंड राज्य अल्पसंख्यक आयोग में कांग्रेस कोटे से दो उपाध्यक्ष और दो सदस्य बनाये गए हैं. अध्यक्ष सहित बाकी सभी सदस्य झामुमो से हैं.

प्रदेश अध्यक्ष का जताया आभार: झारखंड राज्य अल्पसंख्यक आयोग के पुनर्गठन में कांग्रेस कोटे से जिन्हें जगह मिली है. उन्होंने झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राजेश ठाकुर से पार्टी कार्यालय में मुलाकात कर उनका आभार व्यक्त किया. झारखंड प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी अविनाश पांडे और विधायक दल के नेता आलमगीर आलम का भी आभार व्यक्त किया.अल्पसंख्यक आयोग के नवनियुक्त उपाध्यक्ष और सदस्यों ने कहा कि पार्टी और सरकार की उम्मीदों पर खरा उतरने की वे पूरी कोशिश करेंगे और राज्य के अल्पसंख्यक समुदाय के हितों की रक्षा उनकी पहली प्राथमिकता होगी.

इस मौके पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने कहा कि आयोग के नए उपाध्यक्ष और सदस्यों से उन्हें बहुत सारी उम्मीदें हैं. प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि जो नई जिम्मेदारियां आप लोगों को मिली हैं, उसे बखूबी निभाने के लिए पूरा प्रयास करेंगे, इसकी उम्मीद है. इस मौके पर झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव राकेश सिन्हा, अमूल्य नीरज खलखो, मार्केटिंग बोर्ड के अध्यक्ष रवींद्र सिंह, राज्य गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष राजीव रंजन प्रसाद, वरिष्ठ कांग्रेस नेता सूर्यकांत शुक्ला ने झारखंड राज्य अल्पसंख्यक आयोग के सभी नवनियुक्त पदाधिकारियों को शुभकामनाएं दी.

ये हैं पुनर्गठित 11 सदस्यीय झारखंड राज्य अल्पसंख्यक आयोग:

  1. हिदायतुल्लाह खान- अध्यक्ष
  2. शमशेर आलम- उपाध्यक्ष
  3. ज्योति सिंह मथारू-उपाध्यक्ष
  4. डॉ एम तौसीफ-सदस्य
  5. सुशील मरांडी-सदस्य
  6. मो.वारिश कुरैशी-सदस्य
  7. मो.साफ्फर अंसारी-सदस्य
  8. मो. बरकत अली-सदस्य
  9. मो. इकरारुल हसन-सदस्य
  10. सबिता टुडू-सदस्य
  11. सोगरा बीवी-सदस्य

ABOUT THE AUTHOR

...view details