झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

झारखंड सरकार में कांग्रेस की मजबूत भागीदारी और अहम जिम्मेदारियां होंगी: सुबोधकांत सहाय

झारखंड में महागठबंधन को जनता ने बहुमत दी है. हेमंत सोरेन 29 दिसंबर को शपथ लेंगे लेकिन मंत्रिमंडल का खुलासा अभी तक नहीं किया है. हमारे संवाददाला ने कांग्रेस के नेता सुबोधकांत सहाय से इस बारे में बात कि तो उन्होंने कहा कि शपथ ग्रहण समारोह के दिन सब पता चल जाएगा. वहीं, उन्होंने बीजेपी पर तंज कसते हुए कहा कि खुद मुख्यमंत्री, अध्यक्ष और कई मंत्री चुनाव हार गए.

Congress has strong participation  in Jharkhand government said Subodhkant sahay
सुबोधकांत सहाय

By

Published : Dec 26, 2019, 10:37 PM IST

नई दिल्ली:पूर्व केंद्रीय मंत्री और झारखंड कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुबोधकांत सहाय ने कहा है कि झारखंड में महागठबंधन की सरकार बनने जा रही है. सरकार में कांग्रेस की मजबूत भागीदारी होगी, कांग्रेस के पास अहम जिम्मेदारियां भी होंगी, सरकार पांच साल चले इसके लिए प्रतिबद्धता भी होनी चाहिए.

देखें पूरी खबर

वहीं, झारखंड में बीजेपी को करारी हार मिली है, मुख्यमंत्री रघुवर दास खुद चुनाव हार गए, 25 सीट पर बीजेपी सिमट गई. जिसके बाद रघुवर दास ने कहा कि मेरे और मेरे सरकार पर कोई दाग नहीं है, हम अपने जयचंदों के चलते चुनाव हार गए. सुबोधकांत सहाय ने रघुवर दास पर तंज कसते हुए कहा कि रघुवर दास खुद चुनाव हारे मुख्यमंत्री होकर, स्पीकर चुनाव हार गए, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष चुनाव हार गए, उनके कई मंत्री चुनाव हार गए क्योंकि सरकार काफी दागदार थी.

ये भी देखें-सरयू राय ने लिखा मुख्य सचिव को पत्र, कहा- कई विभागों की सेलेक्टेड संचिकाएं हो रही हैं नष्ट

सुबोधकांत सहाय ने कहा कि जेएमएम के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन कांग्रेस की राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिले हैं, एक अच्छा मंत्रिमंडल बनेगा, डिप्टी सीएम बनना है कांग्रेस की तरफ से किसी को या नहीं इन सब पर बात हो चुकी है. अब 29 तारीख को जब सब लोग शपथ लेंगे तो सब कुछ क्लियर हो जाएगा.

वहीं, सूत्रों के अनुसार दो फार्मूले निकलकर सामने आ रहे है. पहला फार्मूला यह है कि झारखंड मुक्ति मोर्चा की तरफ से एक मुख्यमंत्री और 5 मंत्री होगा, कांग्रेस की तरफ से स्पीकर और पांच मंत्री होंगे, राजद की ओर से एक मंत्री होगा.

वहीं, दूसरा फार्मूला यह है कि जेएमएम के तरफ से एक मुख्यमंत्री और पांच मंत्री होगा, कांग्रेस की तरफ से एक स्पीकर और चार मंत्री होगा, राजद की ओर से एक मंत्री होगा और झारखंड विकास मोर्चा की तरफ से भी एक मंत्री होगा.

ये भी देखें-वरिष्ठ कांग्रेसी नेता आरपी राजा के पार्थिव शरीर को दी गई श्रद्धांजलि, प्रदेश अध्यक्ष ने उनके निधन को बताया अपूरणीय क्षति

ये हो सकते हैं मंत्री
सूत्रों के अनुसार झारखंड मुक्ति मोर्चा से दीपक बिरुआ, चंपई सोरेन, स्टीफन मरांडी, जोबा मांझी, हाजी हुसैन अंसारी और मिथिलेश ठाकुर मंत्री बन सकते हैं. कांग्रेस की तरफ से आलमगीर आलम, दीपिका पांडे सिंह, इरफान अंसारी, राजेंद्र सिंह, बन्ना गुप्ता मंत्री बन सकते हैं. कांग्रेस के रामेश्वर उरांव को स्पीकर बनाया जा सकता है. राजद की ओर से सत्यानंद भोक्ता को मंत्री बनाया जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details