झारखंड

jharkhand

सीएम रघुवर दास ने पीएम के कार्यक्रम की दी जानकारी, झारखंड की धरती से मोदी देश को देंगे 3 योजनाओं की सौगात

By

Published : Sep 10, 2019, 9:37 PM IST

12 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रांची आएंगे, जहां उनके द्वारा कई योजनाओं का भी शिलान्यास किया जाएगा. इसे लेकर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने प्रेस कांफ्रेंस कर मीडिया को उनके सभी कार्यक्रमों की जानकारी दी.

जानकारी देते केंद्रीय मंत्री और मुख्यमंत्री

रांची: मुख्यमंत्री रघुवर दास ने 12 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रांची आगमन और उनके कार्यक्रमों की विस्तार से जानकारी दी. मुख्यमंत्री ने कहा रांची आने के बाद प्रधानमंत्री सबसे पहले नवनिर्मित विधानसभा भवन का उद्घाटन करेंगे. राज्य की इस सबसे बड़ी पंचायत का इंतजार यहां की जनता पिछले 19 वर्षों से करती आ रही थी, जिसका निर्माण बहुमत की सरकार के कारण संभव हो पाया.

सीएम ने वन धन योजना की नहीं की जिक्र

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने जानकारी दी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी धुर्वा स्थित श्री जगन्नाथ मंदिर मैदान में देश के किसानों के लिए प्रधानमंत्री मानधन योजना का शुभारंभ करेंगे. इसके तहत 18 से 40 साल तक के किसान पेंशन निधि में तय राशि जमा करते हुए 60 साल के बाद प्रति माह तीन हजार रुपये पेंशन पाने के हकदार हो जाएंगे. इसी तरह छोटे दुकानदारों के लिए भी पेंशन योजना शुरू की जाएगी. मुख्यमंत्री ने कहा संथाल परगना के साहिबगंज में गंगा नदी तट पर बनकर तैयार मल्टी मॉडल बंदरगाह का भी प्रधानमंत्री ऑनलाइन उद्घाटन करेंगे. इस बंदरगाह के कारण संथाल के बड़ी संख्या में युवाओं को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा.

इसे भी पढ़ें:-पीएम मोदी के रांची दौरे की तैयारी पूरी, वन-धन और किसान मानधन सहित कई योजनाओं की देंगे सौगात

मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री मानधन योजना के लाभुकों का रजिस्ट्रेशन जोर शोर से चल रहा है और इस मामले में झारखंड पांचवे स्थान पर है. इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जनजातीय समाज के विद्यार्थियों के लिए 462 एकलव्य विद्यालय की आधारशिला रखेंगे. इनमें 69 एकलव्य स्कूल झारखंड में खुलेंगे. इसके साथ-साथ नवनिर्मित विधानसभा भवन के पास सचिवालय निर्माण की भी आधारशिला रखेंगे. इतनी जानकारी देने के बाद मुख्यमंत्री की पीसी समाप्त हो गई, लेकिन प्रधानमंत्री वन धन योजना का उन्होंने कहीं भी जिक्र नहीं किया.

12 सितंबर को नहीं होगी वन धन योजना की शुरुआत
ईटीवी भारत की टीम ने इस सवाल की पड़ताल की. सवाल भी गंभीर था. 9 सितंबर को मोदी सरकार के सौ दिन पूरे होने के मौके पर झारखंड से इकलौते केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने अपने प्रेस कांफ्रेंस में इस बात का जिक्र किया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 सितंबर को आदिवासी समाज के हित में वन धन योजना का भी शुभारंभ करेंगे.

वन धन योजना का पीएम करेंगे शुभारंभ

हमारी टीम ने सूचना एवं जनसंपर्क विभाग से इस बाबत सवाल किए. तब सूत्रों ने बताया कि 12 सितंबर को प्रधानमंत्री जिन योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करने वाले हैं उसमें वनधन योजना का कोई जिक्र नहीं है. अब सवाल था कि आखिर अर्जुन मुंडा ने प्रेस कांफ्रेंस में ऐसी बात क्यों कहीं. इस बाबत अर्जुन मुंडा के कार्यालय में संपर्क किया गया तो वहां से बताया गया कि इस योजना का शुभारंभ होना जरूर है, लेकिन अभी तक इसकी तारीख तय नहीं हुई है. ईटीवी भारत को बताया कि आने वाले दिनों में महाराष्ट्र से इस योजना का शुभारंभ पीएम कर सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details