झारखंड

jharkhand

3डी इमेज ने बदली सरकारी स्कूल की दुनिया, स्मार्ट क्लास से जुड़कर होनहार बन रहे नौनिहाल

By

Published : Apr 30, 2022, 4:25 PM IST

Updated : Apr 30, 2022, 7:37 PM IST

रांची के सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लास से बच्चे होनहार होंगे. अब यहां के सरकारी स्कूलों में 3डी इमेज से पढ़ाई होगी. जिला प्रशासन की इस नई पहल से बच्चे भी आकर्षित हो रहे हैं और बेहतर तरीके से शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं. ईटीवी की खास रिपोर्ट से जानिए, नई तकनीक से कैसे होगी पढ़ाई.

children-will-taught-through-3d-images-in-government-schools-of-ranchi
रांची

रांचीः राजधानी रांची में सरकारी स्कूल प्राइवेट स्कूलों को मात देने की तैयारी में है. रांची में सरकारी स्कूल के बच्चों को स्कूल तक लाने के लिए एक नायाब पहल की गई है. स्कूल की पुरानी परंपरा को तोड़ते हुए ग्रामीण इलाकों में स्थित सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लासेज बनाए गए हैं. जहां बच्चे 3डी क्लासेज के जरिए मॉडर्न शिक्षा से जुड़ रहे हैं. जिला प्रशासन की इस नई पहल से बच्चे भी आकर्षित हो रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- स्मार्ट क्लास से पलामू में स्मार्ट हुए बच्चे, जेएसी परीक्षा में पास होने वालों की संख्या चार गुना बढ़ी


सरकारी स्कूलों की बात अगर की जाए तो जो तस्वीर हमारे आंखों के सामने उभरती है, उसमें कॉपी, किताब, पेन, पेंसिल, ब्लैक बोर्ड जैसी ही तस्वीरें नजर आती हैं. साथ ही शिक्षक जो बच्चों को पढ़ाते हुए नजर आते हैं, क्लास में छात्र कम दिखते हैं. लेकिन अब सरकारी स्कूलों की परिस्थितियां बदल गई हैं, क्योंकि अब स्मार्ट क्लासेज के जरिए बच्चे पढ़ रहे हैं. कल तक सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों के लिए जो सपना था वह अब हकीकत बन चुका है. अब सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लास में वीआर बॉक्स के जरिए बच्चों को 3डी इमेज के जरिए पढ़ाई करवाई जा रही है.

देखें स्पेशल रिपोर्ट
राजधानी रांची के ग्रामीण इलाकों में स्थित चार सरकारी स्कूलों में 3डी क्लासेज के जरिए शुरुआती दौर में पर्यावरण और विज्ञान के विषयों की शिक्षा बच्चों की दी जा रही है. 3डी क्लास के जरिए बच्चे आसानी से बातों को समझ पा रहे हैं, क्योंकि बच्चे पढ़ाई के साथ-साथ उससे संबंधित विजुअल भी देख पा रहे हैं. यही वजह है कि उनके दिमाग में सब्जेक्ट के प्रति जागरुकता बढ़ रही है और वो विज्ञान और पर्यावरण जैसे कठिन विषयों को आसानी से समझ पा रहे हैं.

स्मार्ट क्लासेज में 3डी क्लास से जुड़कर बच्चे काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं. स्कूल के छात्र बताते हैं कि इन क्लास में जो भी बातें बताई जाती हैं वो काफी आसानी से समझ में आ जाती है. क्योंकि यहां हर चीज ऑडियो और विजुअल माध्यम से सीखने को मिलता है और विषय भी आसानी से समझ आता है. इसके अलावा पहले क्लास में काफी शोर हुआ करता था लेकिन जबसे 3D क्लास के जरिए पढ़ाई शुरु हुई है क्लास में हो-हल्ला नहीं होता है.

इसे भी पढ़ें- प्राइवेट स्कूल को टक्कर दे रहे सरकारी विद्यालय, गांव के बच्चे भी बन रहे स्मार्ट

स्कूलों की तरफ आकर्षित हो रहे हैं छात्रः यह सभी जानते हैं कि प्राइवेट स्कूलों में कई तरह की सुविधाएं छात्रों को उपलब्ध करवाई जाती है. लेकिन उसके एवज में उनके मां-बाप से भारी भरकम फीस भी वसूली जाती है. अब सरकारी स्कूल में स्मार्ट क्लास शुरू हुआ है बच्चे इसके प्रति बेहद आकर्षित हो रहे हैं. स्कूल के शिक्षक बताते हैं कि बच्चों की पढ़ाई का स्तर स्मार्ट क्लास की वजह से सुधरा है. बच्चे पहले की तुलना में स्कूल भी ज्यादा की संख्या में आ रहे हैं. इसके अलावा बच्चों में जानकारी बढ़ रही है और वो चीजों को मॉडर्न तकनीकों की वजह से और भी ठीक तरह से समझ पा रहे हैं.

पढ़ाई के लिए वीआर बॉक्स का इस्तेमाल
फिलहाल चार स्कूलों में हो रही पढ़ाईः रांची के ग्रामीण इलाकों में स्थित चार स्कूलों में फिलहाल 3D इमेज के जरिए क्लासेज शुरू किए गए हैं. प्रत्येक स्कूलों में 20-20 वीआर बॉक्स (3डी इमेज बॉक्स) उपलब्ध कराए गए हैं. स्कूल के प्रत्येक छात्र को स्मार्ट क्लास के लिए आधे घंटे का समय मिलता है. फिलहाल 3D इमेज के जरिए विज्ञान और पर्यावरण संबंधित विषय को पढ़ाया जा रहा है. भविष्य में इसमें और भी विषय जोड़े जाएंगे. आने वाले दिनों में रांची के सभी 18 प्रखंडों के दो-दो स्कूलों में इस प्रोजेक्ट को लगाने की योजना है.
Last Updated : Apr 30, 2022, 7:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details