झारखंड

jharkhand

नामकुम सरकारी स्कूल का सराहनीय कदम, बच्चों को लाउडस्पीकर के माध्यम से दी जा रही शिक्षा

By

Published : Jun 29, 2020, 6:20 AM IST

Updated : Jun 30, 2020, 2:53 PM IST

अनलॉक में लगभग सभी उद्योग धंधे खुल गए हैं, लेकिन शिक्षण संस्थान को खोलने की इजाजत अब तक नहीं दी गई है. इसे लेकर सभी शिक्षण संस्थान बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा दे रहे हैं. रांची के नामकुम के सरकारी स्कूल के शिक्षक बच्चों को अलग तरीके से शिक्षा दे रहे हैं, जो सराहनीय है.

Children of Namkum government school studying through loudspeaker in ranchi
नामकुम के सरकारी स्कूल का बेहतर पहल

रांची: कोरोना काल में देश के सभी शिक्षण संस्थान में पढ़ाई ठप है. कई संस्थान विद्यार्थियों को अलग-अलग जुगाड़ से पढ़ा रहे हैं. ज्यादातर शिक्षण संस्थान विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढ़ा रहे हैं, लेकिन सुदूरवर्ती इलाके में आज भी ज्यादातर घरों में एंड्राइड मोबाइल नहीं है, जिसके कारण विद्यार्थियों की पढ़ाई नहीं हो पा रही है, लेकिन रांची के नामकुम में सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों के सरकारी स्कूल में बच्चों को कुछ अलग तरीके से पढ़ाया जा रहा है.

देखें स्पेशल स्टोरी

नामकुम में जहां शहर में लोग एंड्राइड मोबाइल के साथ अपने बच्चे को पढ़ा रहे हैं. वहीं, सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों के सरकारी स्कूल में बच्चों को मास्टर साहब माइक, लाउडस्पीकर और एंड्रॉयड फोन से पढ़ा रहे हैं. ऊंची जगहों पर लाउडस्पीकर लगाकर माइक के जरिए बच्चों को पढ़ा रहे हैं. स्कूल के शिक्षक इन ग्रामीण बच्चों को माइक लगाकर सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए शिक्षा दे रहे हैं. सभी बच्चे कॉपी-किताब लेकर मन से पढ़ाई कर रहे हैं.

इसे भी पढे़ं:-महिलाओं ने बदली रांची के आरा-केरम गांव की तस्वीर, बाकियों के लिए बना मिसाल

इन ग्रामीण क्षेत्रों में मोबाइल नहीं होने के कारण ऑनलाइन पढ़ाई में काफी परेशानियां होती है, जिससे सरकारी स्कूल के मास्टर साहब माइक और लाउडस्पीकर से गांव में जाकर पढ़ा रहे हैं. आदिवासी बहुल झारखंड में लॉकडाउन के दौरान स्कूल के शिक्षकों ने ऑनलाइन क्लास का नया तरीका ढूंढा है और उसे धरातल पर भी उतारा है. इससे बच्चों में पढ़ने की रुचि साथ ही अपनी सिलेबस की तैयारी भी पूरी हो रही है.

Last Updated : Jun 30, 2020, 2:53 PM IST

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details