झारखंड

jharkhand

By

Published : Mar 25, 2020, 5:33 PM IST

ETV Bharat / state

मुख्य सचिव डीके तिवारी ने किया स्टेट लेवल कोरोना कंट्रोल रूम का निरीक्षण, दिए दिशा-निर्देश

झारखंड के मुख्य सचिव डी के तिवारी ने बुधवार को सूचना भवन में स्थापित स्टेट लेवल कोरोना कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया. मुख्य सचिव ने कहा कि राज्य सरकार लोगों के मदद के लिए कृत संकल्पित है.

निरीक्षण करते मुख्य सचिव
निरीक्षण करते मुख्य सचिव

रांचीः प्रदेश के मुख्य सचिव डी के तिवारी ने बुधवार को सूचना भवन में स्थापित स्टेट लेवल कोरोना कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने टोल फ्री नंबर 181 पर आने वाले कॉल से संबंधित जानकारी ली. मुख्य सचिव ने कहा कि राज्य सरकार लोगों के मदद के लिए कृत संकल्पित है.

निरीक्षण करते मुख्य सचिव

और पढें- कोरोना संकट पर पीएम सख्त, कहा- सम्पूर्ण भारत में 21 दिनों का लॉकडाउन

सरकार कर रही हर प्रयास

मुख्य सचिव ने सरकार गरीबों के मदद के लिए उन तक आवश्यक वस्तुओं को पहुंचाने का काम कर रही है. साथ ही उन्होंने लोगों से भी आग्रह किया है कि वे वैसे गरीब लोग जो आपके आस पड़ोस में हैं उनकी मदद करें. सीएस ने कहा कि कई राज्यों से मजदूरों के फंसे होने के मामले सामने आ रहे हैं. इसके लिए सरकार की ओर से संबंधित राज्य सरकार से संपर्क कर उन मजदूरों के रहने एवं खाने की व्यवस्था की जा रही है. उन्होंने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है, राज्य सरकार के पास पर्याप्त मात्रा में खाद्य सामग्री उपलब्ध है. वह कई दिनों तक चल सकता है. साथ ही सरकार की ओर से खाद्य सामग्रियों की होम डिलीवरी के भी उपाय किए जा रहे हैं.

निरीक्षण करते मुख्य सचिव

40 लोगों की कंप्लायंस टीम

निरीक्षण के क्रम में मुख्य सचिव को बताया गया कि राज्य स्तरीय कोरोना नियंत्रण कक्ष में 3 शिफ्ट में रोस्टर लगाकर काम किया जा रहा, जिससे 24 घंटे एक डॉक्टर, एक प्रशासन और एक पुलिस के आला अधिकारी मौजूद रहते हैं. जो विशेषज्ञ के रूप में कार्य कर रहे है. कंट्रोल रूम में 40 लोगों की कंप्लायंस टीम भी रोस्टर ड्यूटी के अनुसार काम कर रही है. जो 24 घंटे आने वाले प्रत्येक कॉल की मोनिटरिंग कर रहे हैं. साथ ही संबंधित मामले को त्वरित रूप से संबंधित विभाग और संबंधित जिलो को सूचित किया जा रहा है और उससे संबंधित किए गए कार्रवाई की भी ट्रैकिंग और मॉनिटरिंग भी की जा रही है.

इस अवसर पर सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के विशेष सचिव रमाकांत सिंह, निदेशक राजीव लोचन बख्शी, रोस्टर ड्यूटी के अनुसार राज्य सरकार के 3 पदाधिकारी उपाध्यक्ष आरआरडीए राजकुमार, डॉक्टर लक्ष्मण लाल, अविनाश कुमार, पुलिस उपाधीक्षक, जैप 2 विभाग के पदाधिकारी और सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के पदाधिकारी भी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details