झारखंड

jharkhand

रांची में ठग गिरोह सक्रिय, हटिया स्टेशन पर मजदूरों से की 10 हजार की ठगी

By

Published : Nov 3, 2022, 8:06 AM IST

राजधानी रांची में ठग गिरोह सक्रिय होने लगे हैं. ठगों ने हटिया स्टेशन से दो मजदूरों से करीब 10 हजार की ठगी की है (Cheating with laborers at Hatia station). इतना ही नहीं मजदूरों के साथ मरपीट भी की गई. इस मामले में पुलिस जांच कर रही है.

Cheating with laborers at Hatia station
Cheating with laborers at Hatia station

रांची:राजधानी रांची में ठगों का गिरोह सक्रिए है. ताजा मामला जगन्नाथपुर थाना क्षेत्र के हटिया स्टेशन का है (Cheating with laborers at Hatia station). ट्रेन से उतर कर अपने घर जा रहे दो मजदूरों पर चोरी का इल्जाम लगाकर ठगों ने उनसे करीब दस हजार रुपए की ठगी कर ली. इसके बाद ठगों ने एक मजदूर को जबरन बाइक में बैठाकर बिरसा चौक ले गए. हालांकि मजदूर आरोपियों से खुद छुड़ाकर भाग निकला. इस संबंध में लोधमा निवासी जेठु नायक ने जगन्नाथपुर थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी है.

ये भी पढ़ें:ठगी के लिए कुख्यात जामताड़ा में सौ से अधिक पुस्तकालय, अधिकतर में तालाबंदी

जानकारी के अनुसार, जेठु नायक और बुधवा नायक लोधमा के रहने वाले हैं. दोनों केरल में एक कंपनी में काम करते हैं. बुधवार की सुबह दोनों केरल से ट्रेन से हटिया स्टेशन उतरे और पैदल अपने घर जाने लगे. इसी दौरान दोनों अपराधी मजदूरों के पास पहुंचे और कहा कि जिस ट्रेन से वे रांची आएं है, उसमें चोरी हुई है. इस चोरी का इल्जाम वे दोनों मजदूर पर लगाने लगे. हालांकि मजदूर चोरी करने की बात इंकार कर रहे थे. बावजूद आरोपी मजदूरों का सामान चेक करना शुरू कर दिया. इसी दौरान मजदूरों के पास करीब दस हजार रुपए थे. उसे आरोपियों ने ले लिया. इधर, दर्ज प्राथमिकी के आधार पर पुलिस मामले की जांच में जुट गई है.

जेठु ने पुलिस को बताया कि पैसा लेने के बाद आरोपियों ने बुधवा नायक को जबरन बाइक में बिठा लिया और उसे अपने साथ बिरसा चौक से आगे तक ले गए. इस दौरान उसके साथ आरोपियों ने मारपीट भी की. बिरसा चौक से खूंटी जाने वाले मार्ग में बुधवा को आरोपियों ने उतार दिया और धमकी दी कि दोबारा इस इलाके में नजर आया तो उसे जेल भेज देंगे.

जगन्नाथपुर थाना क्षेत्र में पुलिस न तो रात में गश्त लगाती है और न ही सुबह. इसका फायदा अपराधी उठा रहे हैं. इस वजह से इस इलाके में आपराधिक घटनाएं बढ़ गईं हैं. लगातार अपराधी जगन्नाथपुर इलाके में छिनतई व लूट की वारदात को अंजाम दे रहे हैं.

वहीं एक अन्य मामले में धुर्वा थाने की पुलिस ने बिजली विभाग के एक कर्मचारी को तार चोरी कर ले जाते हुए गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार आरोपी का नाम विवेक कुमार है और वह धुर्वा क्वाटर संख्या एसटी-494 में रहता है. आरोपी विवेक विभाग में मजदूर के रूप में कार्यरत है. वहीं दो अन्य आरोपी सन्नी सिंह उर्फ सुमित सिंह और कमलेश कुमार सिंह फरार हो गया. पुलिस दोनों आरोपियों की तलाश में जुटी हुई है.

जानकारी के अनुसार धुर्वा पुलिस की गश्ती टीम रात ढाई बजे गश्त लगा रही थी. इसी क्रम में धुर्वा स्थित विद्युत आपूर्ति हाउस के पास तीन लोग एक स्कूटी पर बिजली का तार रख रहे थे. गश्त लगा रही पुलिस की टीम की नजर तीनों पर पड़ी तो तीनों आरोपी तार और स्कूटी छोड़कर भागने लगे. जिसके बाद गश्ती टीम में शामिल जवानों ने खदेड़कर एक आरोपी को दबोच लिया. वहीं अन्य दो आरोपी भाग निकले. पुलिस ने स्कूटी से सात क्वायल तांबा का तार बरामद किया है. पूछताछ में आरोपी विवेक ने बताया कि उसने बिजली के ट्रांसफरमर से तार की चोरी की थी और उसे बाजार में बेचने के लिए ले जा रहा था. पुलिस अन्य दोनों आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details