झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

Jharkhand Weather Updates: 30-40 किमी की रफ्तार से चल रही हवा, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

झारखंड में मौसम लगातार बदल रहा है. लगातार बदल रहे मौसम की वजह से तेज हवा के साथ साथ हल्की बारिश भी हो रही है. इससे ठंड कम नहीं हो रहा है. रविवार को भी आसमान में बादल छाए है और बारिश के साथ साथ वज्रपात गिरने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है.

By

Published : Feb 27, 2022, 4:08 PM IST

Jharkhand Weather Updates
झारखंड मौसम अपडेट

रांचीः फरवरी माह की आखिरी सप्ताह में सूर्य का तेवर तीखा हो जाता है और लोगों को गर्मी का एहसास होने लगता है. लेकिन इस साल मौसम का मिजाज बदला सा है. प्रत्येक दो तीन दिनों में हल्की बारिश रही है, जिससे ठंड बढ़ जाती है. रविवार की सुबह से रांची के ऊपर आसमान में काले बादल छाए हुए हैं और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ठंडी हवाएं चल रही है. रांची मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक राज्य के कई इलाकों में वज्रपात की संभावना है. वज्रपात की आशंका को देखते हुए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है.

यह भी पढ़ेंःJharkhand Weather Updates: साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर, बारिश और वज्रपात को लेकर येलो अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार पाकुड़, साहिबगंज, देवघर, दुमका, गोड्डा, गढ़वा, गिरिडीह, कोडरमा और लातेहार जिले के कुछ हिस्सों में गर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी. इसके साथ ही वज्रपात भी गिरने की आशंका है. बारिश के दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है.


मौसम विभाग के अनुसार हवाओं का पैटर्न लगातार बदल रहा है. कभी दक्षिणी पश्चिमी तो कभी उत्तर पूर्वी होने से ठंडक बनी हुई है. मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि फरवरी की आखिरी सप्ताह में पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव लगभग थम जाता है. इससे तापमान बढ़ने लगता है. लेकिन इस साल पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव लगातार बना हुआ है. उन्होंने कहा कि मौसम विज्ञान केंद्र की ओर सतर्क और सावधान रहने को लेकर दिशा निर्देश जारी किया गया है. उन्होंने कहा कि बारिश के दौरान सुरक्षित स्थानों पर रहे और पेड़ के नीचे या बिजली के खंभे के नीचे नहीं रहें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details