झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

मैट्रिक और इंटर की परीक्षा की तैयारी शुरू, सीसीटीवी कैमरे से भी होगी निगरानी

झारखंड में साल 2021 में होने वाले मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं को लेकर तैयारियां जोरों पर चल रही है. दोनों परीक्षा को कदाचार मुक्त संपन्न कराने की तैयारी शुरू कर दी गई है. इस बार सीसीटीवी कैमरे के अलावा परीक्षक और राज्य स्तर के परीक्षा से संबंधित अधिकारी अपने मोबाइल पर भी किसी भी केंद्र के किसी भी कमरे की निगरानी कर सकेंगे.

By

Published : Jan 31, 2021, 10:49 PM IST

CCTV will be installed in matric and inter exam center in Jharkhand
परीक्षा की तैयारी शुरू

रांची: साल 2021 जैक मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा के दौरान सीसीटीवी कैमरे के अलावा परीक्षक और राज्य स्तर के परीक्षा से संबंधित अधिकारी अपने मोबाइल पर भी किसी भी केंद्र के किसी भी कमरे की निगरानी कर सकेंगे. इसे लेकर लाइव की व्यवस्था की जा रही है, ताकि परीक्षाएं कदाचार मुक्त संपन्न कराया जा सके.


साल 2021 में होने वाले मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं को लेकर तैयारियां जोरों पर की जा रही है. दोनों परीक्षा को कदाचार मुक्त संपन्न कराने की तैयारी शुरू हो गई है. परीक्षा के दौरान शिक्षक को भी केंद्र पर मोबाइल नहीं लाने का निर्देश है. केंद्र अधीक्षक और परीक्षक भी जैक के निर्देशों का पालन करेंगे. अगर वह घर से बैग लेकर स्कूल पहुंचेंगे या परीक्षा केंद्रों पर आएंगे तो उनका बैग भी परीक्षा हॉल के बाहर या कार्यालय में जमा किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें:देवघर में 13 साइबर अपराधी गिरफ्तार, कई सामान बरामद

तीसरी आंख से परीक्षा केंद्रों में निगरानी

वहीं दूसरी ओर मैट्रिक और इंटर की परीक्षा की निगरानी तीसरी आंख से की जाएगी. अधिकारी अपने मोबाइल पर किसी भी केंद्र के किसी भी कमरे का लाइव देख सकेंगे. इसे लेकर साल 2020 के परीक्षा के दौरान ट्रायल भी हो चुका है. इस बार इस व्यवस्था को दुरुस्त किया गया है. तमाम परीक्षकों और अधिकारियों के मोबाइल पर राज्यभर के परीक्षा केंद्रों का लाइव सीसीटीवी कैमरा को कनेक्ट कराया जाएगा. झारखंड एकेडमिक काउंसिल के सचिव महीप सिंह ने इसकी जानकारी दी है. वहीं 9वीं से लेकर 12वीं के रजिस्ट्रेशन की तिथि भी बढ़ाई गई है. 6 फरवरी तक बिना विलंब शुल्क और विलंब शुल्क के साथ 18 फरवरी तक रजिस्ट्रेशन किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details