झारखंड

jharkhand

By

Published : Mar 26, 2022, 9:25 PM IST

ETV Bharat / state

रांची में साइबर अपराधी ने सीसीएल के सीएमडी बन जीएम से पूछा कहां हो, जवाब आया एडीजी अभियान के घर, फिर भी ठग लिया पैसा

रांची में सीसीएल के जीएम साइबर अपराधी के शिकार बन गए हैं. बताया जा रहा है कि साइबर अपराधी ने सीसीएल के सीएमडी बनकर मैसेज किया और 70 हजार रुपये का चुना लगा दिया.

CCL GM became victim of cyber criminal in Ranchi
रांची में सीसीएल के जीएम

रांचीः साइबर अपराधी रोजाना नये नये तरीके से लोगों को शिकार बनाते हैं और ठगी की वारदातों को अंजाम देते हैं. इस बार साइबर अपराधियों ने सीसीएल के सीएमडी बनकर सीसीएल के जीएम को ठगी का शिकार बना लिया. जीएम के साथ यह घटना तब हुई, जब जीएम एक सीनियर आईपीएस अधिकारी के घर पर बैठे थे.

यह भी पढ़ेंः'O' की जगह जीरो लगाने से बन जाते हैं असली नाम के से डुप्लीकेट वेबसाइट्स, फिर शुरू होता है ऑनलाइन ठगी का खेल

सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड (सीसीएल ) के सीएमडी के नाम पर ही सीसीएल के जीएम सिक्योरिटी से साइबर अपराधियों ने 70 हजार रुपये की ठगी कर ली है. इस मामले में सीसीएल के दरभंगा हाउस स्थित मुख्यालय के जीएम (सुरक्षा) रामाकृष्णा ने कोतवाली थाने (Kotwali police station) में प्राथमिकी दर्ज कराई है. जीएम सिक्योरिटी रामाकृष्णा के अनुसार सीएमडी बनकर साइबर फ्रॉड ने मैसेज भेजा और अमेजन पर गिफ्ट कार्ड का पेमेंट करवा लिया.

रामाकृष्णा ने लिखित शिकायत में कहा है कि 17 मार्च को सीसीएल सीएमडी की तस्वीर लगी फर्जी वाट्सएप आईडी से मैसेज भेजा गया. मैसेज के माध्यम से पूछा गया कहां हो. इसका जवाब देते हुए कहा कि एडीजी अभियान संजय आनंद लाठकर के आवास पर मौजूद हूं. इसके बावजूद साइबर अपराधी ने चूना लगाने की दुस्साहस की और कहा मैं एक जरूरी मीटिंग में हूं और सीमित फोन कॉल ही अटेंड कर सकता हूं. मुझे तुम्हारी जरूरत है. इस पर जवाब देते हुए कहा क्या तो साइबर अपराधी की ओर से पूछा गया क्या तुम अमेजन पे गिफ्ट कार्ड का इस्तेमाल करते हो. इसके जवाव में कहा कि इस्तेमाल नहीं करते. लेकिन रिश्तेदार करते हैं. फिर कई बार में 70 हजार रुपये मंगवा लिया.


जीएम ने पुलिस को बताया कि सीएमडी बनकर बात करने वाले साइबर फ्रॉड के झांसे में आ गए और अपने रिश्तेदारों और दोस्तों के जरिए अलग-अलग 10-10 हजार के सात अमेजन गिफ्ट वाउचर भिजवाया. कोतवाली थाना प्रभारी शैलेश प्रसाद ने बताया कि इस मामले में केस दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी गई है. साइबर अपराधियों का पता लगाया जा रहा है और शीघ्र ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details