झारखंड

jharkhand

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Nov 23, 2023, 6:53 AM IST

Updated : Nov 23, 2023, 7:03 AM IST

ETV Bharat / state

रांची के मंदिरों में मूर्तियों को खंडित करने वाले की मिर्गी से मौत, पुलिस ने मामले में दो अन्य को किया गिरफ्तार

Case of vandalism in Ranchi temples रांची के मंदिरों में मूर्तियों को खंडित करने के मामले का पुलिस ने खुलासा कर लिया है. इस मामले में पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस के अनुसार मुख्य आरोपी की मिर्गी के दौरे के कारण मौत हो चुकी है.

Case of vandalism in Ranchi temples
Case of vandalism in Ranchi temples

ग्रामीण एसपी मनीष टोप्पो का बयान

रांची:राजधानी रांची के कई मंदिरों में मूर्तियों को खंडित करने के मामले में पुलिस ने बड़ा खुलासा किया है. 16 नवंबर की देर रात कोमांडर थाना क्षेत्र के मुड़मा गांव में चार मंदिरों की प्रतिमाओं को खंडित किया गया था. इस मामले में पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है. हालांकि इन पर प्रतिमा खंडित करने का नहीं बल्कि साक्ष्य छिपाने का आरोप है.

मंदिरों में प्रतिमाओं को खंडित करने के मामले में पुलिस का कहना है कि सुखदेव उरांव उर्फ जट्टू के द्वारा मुड़मा गांव में स्थित चार मंदिरों की प्रतिमाओं को खंडित किया गया. प्रतिमा को खंडित करने के बाद सुखदेव अपने घर चला गया, वहीं परिजनों को उसने इस पूरे मामले की जानकारी दी. हालांकि इस घटना को लेकर परिजनों ने उसके साथ मारपीट की. इसी बीच उसे मिर्गी का दौरा पड़ा और फिर उसकी मौत हो गई.

वहीं, बदमा में प्रतिमाओं की खंडित करने का मामला जब लोगों को पता चला तो लोगों का आक्रोश जमकर फूट पड़ा और पूरे मांडर इलाके को लोगों ने जाम कर दिया. मृतक के परिजन जिन्हें इस पूरे मामले की जानकारी थी, उन्होंने पुलिस को प्रतिमा खंडित होने से संबंधित कोई भी जानकारी साझा नहीं की. इसके अलावा आरोपी सुखदेव उरांव के शव को भी जला दिया.

इस पूरे मामले में जब पुलिस की जांच आगे बढ़ी और मामले में तार एक दूसरे से जुड़ने लगे तो पुलिस सुखदेव के घर पहुंची. परिजनों ने पूछताछ के शुरुआती दौर में कुछ भी नहीं बताया और ना ही कोई जानकारी साझा की. हालांकि इसी दरमियान जब पुलिस के द्वारा कड़ाई से पूछताछ की गई तब परिवार टूट गया और सुखदेव उरांव के भाई इटावा और सोमा उरांव ने पुलिस को पूरी कहानी बता दी. इसके बाद पुलिस ने इन दो आरोपियों को साक्ष्य छिपाने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया.

मामले की जानकारी देते हुए ग्रामीण एसपी ने बताया कि कई टेक्निकल एविडेंस भी पुलिस को मिले हैं, साथ ही आरोपियों के द्वारा पुलिस को यह जानकारी भी दी गई है कि मुड़मा मेले में दुकान लगाने को लेकर कुछ लोगों के साथ उनका विवाद हुआ था. इस आक्रोश के कारण सुखदेव ने शराब के नशे में प्रतिमाओं को खंडित किया था. ये भी कहा जा रहा है कि सुखदेव मानसिक रूप से थोड़ा कमजोर भी था.

Last Updated : Nov 23, 2023, 7:03 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details