झारखंड

jharkhand

कार्डिनल तेलेस्फोर पी टोप्पो का आज राजकीय सम्मान के साथ होगा अंतिम संस्कार, 4 अक्टूबर को हुआ था निधन

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Oct 11, 2023, 8:08 AM IST

Updated : Oct 11, 2023, 9:53 AM IST

कार्डिनल तेलेस्फोर पी टोप्पो का आज रांची में राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार होगा. 4 अक्टूबर को उनका निधन हुआ था. Cardinal Telesphore Toppo funeral

Cardinal Telesphore Toppo funeral
कार्डिनल तेलेस्फोर पी टोप्पो का अंतिम संस्कार

रांचीः कार्डिनल तेलेस्फोर पी टोप्पो का आज अंतिम संस्कार होगा. रांची के संत मारिया महागिरजाघर में पूरे राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा. लोयोला मैदान में उनके लिए विशेष प्रार्थना की जाएगी.

ये भी पढ़ेंः ईसाई धर्मगुरू पोप के चुनाव में भाग लेने वाले कार्डिनल तेलेस्फोर पी टोप्पो का निधन, शोक की लहर

बता दें कि पूरे राजकीय सम्मान के साथ रांची के संत मारिया महागिरजाघर में उनका दफन संस्कार किया जाएगा. इससे पहले दोपहर 12 बजे तक लोग उनके अंतिम दर्शन कर सकेंगे. राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी उनके अंतिम दर्शन के लिए पहुंचेंगे. दोपहर 1 बजे लोयला मैदान में कार्डिनल को मिस्सा अर्पित की जाएगी. मिस्सा अर्पित करने के बाद उनका दफन संस्कार होगा. राज्य सरकार ने राजकीय सम्मान के साथ उनके अंतिम संस्कार की घोषणा की है. इसके लिए प्रशासन की तरफ से पूरी तैयारी कर ली गई है.

इससे पहले मंगलवार को कार्डिनल तेलेस्फोर पी टोप्पो अंतिम यात्रा निकाली गई. मांडर से रांची तक इस यात्रा में हजारों लोग शामिल हुए. लोगों ने नम आंखों से उन्हें श्रद्धांजलि दी. मांडर के लीवेंस हॉस्पिटल से उनका पार्थिव शरीर संत मारिया महागिरजाघर लाया गया. जहां मंगलवार को रात आठ बजे तक लोगों ने उनके दर्शन किए.

बता दें कि कार्डिनल तेलेस्फोर पी टोप्पो का निधन 4 अक्टूबर को रांची के माडंर स्थित लीवेंस हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर में हुआ था. उस समय से ही उनका पार्थिव शरीर हॉस्पिटल के मॉर्चरी में रखा हुआ था, जहां से मंगलवार को रांंची लाया गया. आपको बता दें कि कार्डिनल तेलेस्फोर पी टोप्पो का व्यक्तित्व बेहद खास था. वो काफी मिलनसार शख्सियत थे. उनका जन्म 1939 में गुमला जिले के चैनपुर में हुआ था. बचपन से ही वो धार्मिक प्रवृति थे.

Last Updated : Oct 11, 2023, 9:53 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details