झारखंड

jharkhand

रांची में सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अभियान पड़ा धीमा, कोरोना काल के बाद बड़े पैमाने पर चलेगा अभियान

By

Published : Jun 1, 2020, 8:11 PM IST

देश के प्रधानमंत्री मोदी ने 2022 तक देश को सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल से मुक्ति का आह्वान किया था. रांची में इस पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा हुआ था. लेकिन कोरोना महामारी के इस दौर में सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अभियान पर फिलहाल विराम लगा हुआ है. रांची नगर निगम के के सामने कोरोना से निपटने की चुनौती है.

रांची में सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अभियान पड़ा धीमा
Campaign against single-use plastic slowed in Ranchi

रांची:कोरोना संक्रमण के दौर में सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर बड़े पैमाने पर असर पड़ा है. हालांकि कोरोना को लेकर इसके खिलाफ राजधानी में चल रहे अभियान फिलहाल थमा हुआ है, लेकिन रांची नगर निगम के पदाधिकारियों का कहना है कि कोरोना संक्रमण के दौर से उबरने के बाद सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ बड़े पैमाने पर फिर से अभियान चलाया जाएगा.

देखें स्पेशल खबर

क्वॉरेंटाइन सेंटर्स पर सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल

प्रधानमंत्री मोदी के 2022 तक देश से सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल से मुक्ति के आह्वान पर इसके इस्तेमाल पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा हुआ है, लेकिन कोरोना महामारी के इस दौर में सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अभियान पर रांची में विराम लगा हुआ है. वर्तमान समय में नगर निगम के लिए कोरोना से निपटने के कार्यों को करना ही सबसे बड़ी चुनौती है. जिला प्रशासन की ओर से कंटेनमेंट जोन और क्वॉरेंटाइन सेंटर्स पर भी सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें-धनबाद: विधायक ढुल्लू महतो को मिली जमानत, जेल में ही रहेंगे बंद

कोरोना संक्रमण समाप्ती के बाद अभियान होगा शुरू

इस मामले में निगम का साफ तौर पर कहना है कि कोरोना संक्रमण के दौर खत्म होने के बाद सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जाएगा. शहर के डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय ने सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर कहा कि कोरोना महामारी से पहले शहर में लगातार इसके खिलाफ अभियान चलाया जा रहा था और निगम की एनफोर्समेंट टीम की ओर से इसकी जांच भी की जाती रही थी और पकड़े जाने पर कानूनी कार्रवाई भी होती थी, लेकिन वर्तमान समय में कोरोना के खिलाफ निगम कार्य कर रहा है और संक्रमण के खत्म होने के बाद फिर से अभियान जारी होगा.

सिंगल यूज प्लास्टिक इस्तेमाल में बड़े पैमाने पर कमी

रांची नगर निगम के डिप्टी म्युनिसिपल कमिश्नर रजनीश कुमार ने कहा कि समय-समय पर सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को लेकर जांच की जाती रही है, लेकिन कोरोना संक्रमण की वजह से इसके खिलाफ फिलहाल अभियान धीमी गति से चल रही है. हालांकि लोगों में जागरूकता आई है और लोग इसके इस्तेमाल से परहेज भी कर रहे हैं. शहर में कचरा उठाव की गाड़ियों में आम लोगों की ओर से इस्तेमाल किए हुए कुछ सिंगल यूज प्लास्टिक भी डाले जा रहे हैं. फिर भी कोरोना संक्रमण की वजह से इसके इस्तेमाल में बड़े पैमाने पर कमी आई है.

ये भी पढ़ें-67 दिनों बाद कोडरमा स्टेशन पहुंची जनशताब्दी एक्सप्रेस, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सफर कर रहे यात्री

प्लास्टिक से परहेज

नगर निगम के हेल्थ ऑफिसर डॉ किरण कुमारी ने कहा कि वर्तमान में कोरोना के खिलाफ निगम फोकस कर काम कर रहा है, लेकिन संक्रमण काल के खत्म होने के बाद फिर से अभियान चलाया जाएगा. कोरोना संक्रमण की वजह से सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अभियान नहीं चल रहा है. यही वजह है कि सिंगल यूज प्लास्टिक का कुछ हद तक इस्तेमाल अभी भी जारी है, लेकिन इसका दायरा बहुत सीमित रह गया है और आम लोग भी अब प्लास्टिक से परहेज कर रहे हैं.

सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल के खिलाफ अभियान

लॉकडाउन में ढील दिए जाने के बाद कई दुकानों में सिंगल यूज प्लास्टिक की सामग्री बेची जा रही है, लेकिन रांची नगर निगम ने साफ कर दिया है कि संक्रमण काल के बाद बड़े पैमाने पर सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा और प्रधानमंत्री के इस प्रति मुक्ति के आह्वान को पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details