झारखंड

jharkhand

बिहार चुनाव के साथ ही होगा दुमका और बेरमो में उपचुनाव, 29 नवंबर से पहले प्रक्रिया होगी पूरी

By

Published : Sep 4, 2020, 3:53 PM IST

Updated : Sep 4, 2020, 4:49 PM IST

बिहार में उपचुनाव को लेकर इलेक्शन कमीशन ने अहम फैसला लिया है. चुनाव आयोग ने कहा है कि बिहार विधानसभा चुनाव के साथ ही देशभर के सभी रिक्त 64 सीटों पर उपचुनाव कराये जाएंगे, जिसमें झारखंड के दो सीटें दुमका और बेरमो भी शामिल है.

By elections in Dumka and Bermo will be held before 29 November
चुनाव की तारीख की घोषणा

पटना/नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने कई राज्यों में उपचुनाव कराने को लेकर समीक्षा बैठक की. इस बैठक में उपचुनाव और बिहार चुनाव के आसपास कराने का फैसला लिया है. देशभर के विभिन्न राज्यों में विधानसभा की कुल 65 और एक संसदीय सीट खाली हैं.

लिस्ट जारी

चुनाव आयोग ने बाढ़, बारिश और कोरोना महामारी को देखते हुए ये फैसला लिया है. चुनाव आयोग ने देश भर में एक साथ बिहार विधानसभा और 65 सीटों पर उपचुनाव कराने जाने का फैसला लिया है. चुनाव आयोग के मुताबिक, आयोग ने एक समय के आस पास सभी 65 सीटों पर उपचुनाव और बिहार का विधानसभा चुनाव कराने का निर्णय लिया है.

इसे भी पढे़ं:- झारखंड विधानसभा का मॉनसून सत्र 18 सितंबर से, 3 दिन का होगा कार्य दिवस, गवर्नर ने दी सहमति

उपचुनाव कराने के फैसले को लेकर चुनाव आयोग ने एक ठोस वजह बताई है. आयोग के मुताबिक, चुनाव को एक साथ जोड़ने के प्रमुख कारकों में से एक सीएपीएफ या अन्य कानून और व्यवस्था बलों और चुनाव से जुड़े अन्य लॉजिटिक्स के एक साथ काम इस्तेमाल करना है.

चुनाव की तारीखों को लेकर हो रहे सवालों पर भी चुनाव आयोग ने तस्वीर साफ करते हुए कहा कि बिहार विधानसभा चुनाव और साथ ही उपचुनावों के तारीखों का ऐलान आयोग द्वारा उचित समय पर कर दिया जाएगा.

Last Updated : Sep 4, 2020, 4:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details