झारखंड

jharkhand

नए विधानसभा भवन में होगा बजट सत्र, गुरूवार को तैयारियों को लेकर अधिकारियों के साथ होगी बैठक

By

Published : Feb 19, 2020, 7:33 PM IST

झारखंड सरकार अपनी पहली बजट सत्र नए विधानसभा भवन में आयोजित करने जा रहा है. इस बाबत विधानसभा के सचिव महेंद्र प्रसाद ने बताया कि नए विधानसभा भवन में बजट सत्र आहूत करने को लेकर गुरुवार को अधिकारियों की एक उच्चस्तरीय बैठक बुलाई गई है.

नए विधानसभा भवन में होगा बजट सेशन, गुरूवार को तैयारियों को लेकर अधिकारियों के साथ होगी बैठक
नया विधानसभा भवन

रांचीः प्रदेश में बनी महागठबंधन की सरकार बजट सत्र नए विधानसभा भवन में आयोजित करने जा रहा है. इस बाबत तैयारियां की जा रही हैं. झारखंड विधानसभा के सचिव महेंद्र प्रसाद ने कहा कि नए विधानसभा भवन में बजट सत्र आहूत करने को लेकर गुरुवार को अधिकारियों की एक उच्चस्तरीय बैठक बुलाई गई है.

देखें पूरी खबर

और पढ़ें- कनाडा की तर्ज पर झारखंड की शिक्षा व्यवस्था होगी दुरुस्त, रांची में पांच दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

धुर्वा के कूटे में बने नए विधानसभा भवन में आयोजित बैठक में तैयारियों का जायजा लिया जाएगा. उन्होंने दावा किया कि जो भी कमियां होंगी उन्हें दूर कर लिया जाएगा. उन्होंने बताया कि ऑनलाइन सवाल-जवाब को लेकर तैयारियां की जा रही हैं और यह उम्मीद की जा सकती है कि बजट सत्र शुरू होने से पहले यह व्यवस्था सुचारू रूप से शुरू कर दी जाएगी.

पुरानी असेंबली बिल्डिंग में हुआ था शपथ ग्रहण

दरअसल सरकार गठन के बाद में विधायकों का शपथ ग्रहण पुराने विधानसभा भवन में हुआ. उसके बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की सरकार ने अपना अनुपूरक बजट भी पुराने भवन में ही पेश किया. कयास इस बात को लेकर भी लगाए जा रहे थे कि 28 फरवरी से शुरू होने वाला बजट सत्र पुराने विधानसभा भवन में होगा.

सीएम हेमंत सोरेन ने भी किया था मुआयना

कुछ हफ्ते पहले मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन में भी नए विधानसभा भवन में जाकर तैयारियों का जायजा लिया था. विधानसभा भवन में पिछले वर्ष आगजनी की घटना हो गई थी. उसके बाद विधानसभा में मरम्मति का कार्य चल रहा था और तकनीकी रूप से भवन विधान सभा सचिवालय को नहीं सौंपा गया था. इसी के बाद यह बात उठी थी कि बजट सत्र पुराने विधानसभा भवन नहीं आयोजित किया जाए.

क्या है तकनीक की वजह

दरअसल नए विधानसभा भवन में बजट सत्र आहूत करने की सबसे बड़ी वजह यह है कि कैबिनेट के जिस प्रस्ताव पर राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने सहमति दी, उसमें एड्रेस के रूप में नए विधानसभा भवन का पता लिखा है. साथ ही अधिसूचना में भी यह डिटेल है. ऐसे में बजट सत्र नए विधानसभा भवन में ही आहूत करना होगा. 28 फरवरी को शुरू होने वाला बजट सत्र 28 मार्च तक चलेगा जबकि वर्ष 2020-21 के लिए पेश होने वाले मूल बजट 3 मार्च को सदन में रखा जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details