झारखंड

jharkhand

By

Published : Dec 4, 2019, 8:57 PM IST

ETV Bharat / state

झारखंड महासमर 2019: जमशेदपुर पूर्व, जमशेदपुर पश्चिम और चाईबासा विधानसभा क्षेत्र में होगा बूथ एप्प का इस्तेमाल

झारखंड विधानसभा चुनाव में तीन विधानसभा क्षेत्रों में बूथ एप्प का इस्तेमाल किया जाएगा. इस एप्प के जरिए मतदाता अपने टोकन नंबर के हिसाब से अपना क्रम आने पर से मतदान करेंगे. वोटिंग प्रतिशत की जानकारी भी इस एक के जरीये लिया जा सकता है.

Booth app will be used in three assembly areas in jharkhand
दूसरे चरण में होगा बूथ एप्प का इस्तेमाल

रांची: झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 20 सीटों पर होनेवाले मतदान को लेकर तीन विधानसभा क्षेत्रों में बूथ एप्प का इस्तेमाल किया जाएगा. इन विधानसभा क्षेत्रों में जमशेदपुर पूर्व, जमशेदपुर पश्चिम और चाईबासा (एसटी) सीट शामिल है.

झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने बताया कि इस एप्प के जरिए मतदाता अपने टोकन नंबर के हिसाब से अपना क्रम आने पर सुविधापूर्ण तरीके से मतदान कर सकेंगे. वहीं, मतदानकर्मियों को इस एप्प से काम करने में काफी सहूलियत हो जाएगी. राज्य की 81 विधानसभा क्षेत्रों में से 10 में बूथ एप्प का इस्तेमाल किया जा रहा है.

इसे भी पढे़ं:-बीजेपी ने झोंकी ताकत, गडकरी और मनोज तिवारी की सभा आज, 5 को योगी करेंगे प्रचार

इन असेंबली क्षेत्रों में होगा बूथ एप्प का इस्तेमाल
जिन दस विधानसभा क्षेत्रों में बूथ एप्प का इस्तेमाल किया जाना है, उनमें जमशेदपुर -पश्चिमी, जमशेदपुर- पूर्वी, चाईबासा (एसटी), रामगढ़, हजारीबाग, रांची, देवघर (एससी), गांडेय, बोकारो और झरिया शामिल है.

पोलिंग बूथ में मिलेगा क्यू टोकन नंबर (क्यू. टी.एन.)
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि बीएलओ मतदाताओं को क्यू आर कोड युक्त फोटो वोटर्स स्लिप वितरित करेंगे. मतदाता जब इस वोटर्स स्लिप के साथ मतदान केंद्र पर मताधिकार के इस्तेमाल के लिए आएंगे, तब वहां पर बीएलओ के फोटो वोटर्स स्लिप के क्यू आर कोड का स्कैन किया जाएगा. इससे मतदाता से संबंधित जानकारियां प्राप्त हो जाएगी और उन्हें एक क्यू टोकन नंबर (क्यू. टी.एन.) उपलब्ध करा दिया जाएगा. इसी क्यू. टी.एन. के अनुसार अपनी बारी आने पर मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे. कोई भी मतदाता वोटर्स हेल्पलाइन एप्प से भी फोटो वोटर्स स्लिप डाउनलोड कर सकता है.

इसे भी पढे़ं:-तीन दिवसीय झारखंड दौरे पर रांची पहुंचे AICC के सचिव, जमशेदपुर में करेंगे पार्टी प्रत्याशियों के लिए प्रचार

मतदान से जुड़ी जानकारी रियल टाइम में मिलेगी
विनय कुमार चौबे ने बताया कि वोटिंग के दिन मतदान केंद्रों में मतदान प्रतिशत की जानकारी इस एप्प के जरिए रियल टाइम में मिल जाएगी. इससे यह भी आसानी से पता चल जाएगा कि कितने पुरुष और कितनी महिला मतदाताओं ने मताधिकार का इस्तेमाल किया है. बूथ एप्प से मतदान केंद्रों में मतदाताओं की पहचान आसानी से की जा सकेगी. निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव कराने में यह एप्प बेहद कारगर साबित होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details