झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

बड़ा तालाब में जल्द शुरू होगी बोटिंग, सौंदर्यीकरण का काम इस वर्ष होगा पूरा

राजधानी रांची की पहचान विवेकानंद सरोवर (बड़ा तालाब) से हो सके. इसको लेकर रांची नगर निगम की ओर से कवायद शुरू कर दी गई है. कोरोना संक्रमण काल में जहां बड़ा तलाब से जलकुंभी के पौधों को हटाने का काम किया गया.

By

Published : Feb 16, 2021, 3:57 AM IST

Updated : Feb 16, 2021, 4:37 AM IST

Boating will start soon in Bada talab in ranchi
बड़ा तालाब

रांचीः राजधानी रांची की पहचान विवेकानंद सरोवर (बड़ा तालाब) से हो सके। इसको लेकर रांची नगर निगम की ओर से कवायद शुरू कर दी गई है. कोरोना संक्रमण काल में जहां बड़ा तलाब से जलकुंभी के पौधों को हटाने का काम किया गया. वहीं अब बड़ा तालाब को पर्यटन स्थल के रूप में डेवलप करने का प्रयास शुरू कर दिया गया है और जल्दी वहां बोटिंग की भी व्यवस्था लोगों को मिलेगी. बड़ा तालाब के सौंदर्यीकरण को लेकर पांच करोड़ रुपए खर्च किए जाने की योजना है.

जानकारी देते नगर आयुक्त

इसे भी पढ़ें-रांचीः उपायुक्त ने ली जिला आपूर्ति टास्क फोर्स की बैठक, चार बीडीओ को शो-कॉज नोटिस


रांची नगर निगम के आयुक्त मुकेश कुमार की सोच है कि जब कोई राजधानी रांची आए तो वह बड़ा तालाब जरूर घूमने जाएं. ऐसा तभी हो सकता है जब बड़ा तालाब का सौंदर्यीकरण सही मायने में हो और जब कोई बाहर से आए और रांची के लोगों से पूछे कि घूमने की कौन सी जगह है तो सबके मुंह से बड़ा तालाब का नाम एक बार जरूत निकले. कुछ ऐसे ही मिशन के साथ रांची नगर निगम बड़ा तालाब के सौंदर्यीकरण के काम को आगे बढ़ाने में जुट गई है.

कोरोना संक्रमण काल में जहां बड़ा तालाब में जलकुंभी की सफाई करने में रांची नगर निगम सफल हुआ और उसका नतीजा भी बेहतर आया. प्रवासी पक्षियों की भारी संख्या इस बार बड़ा तालाब की सफाई की वजह से देखी गई. साथ ही आम लोगों का भी नजरिया बड़ा तालाब को लेकर बदला हुआ दिखा. ऐसे में नगर आयुक्त मुकेश कुमार ने बताया कि बड़ा तालाब के सौंदर्यीकरण का जो काम रुका हुआ था. उसे फिर से शुरू किया जाएगा. बड़ा तालाब के चारों ओर लाइटिंग की बेहतर व्यवस्था की जाएगी और कंक्रीट का कम इस्तेमाल किया जाएगा. ग्रीन एरिया ज्यादा डेवलप करने का प्रयास होगा. साथ ही उन्होंने कहा कि वॉल पेंटिंग का काम किया जा रहा है और बड़ा तालाब को नो पार्किंग जोन में कन्वर्ट किया गया है, ताकि बड़े ट्रक और वाहन पार्क ना हों और गंदगी तालाब में ना जाए।

उन्होंने कहा कि आने वाले समय में पीपीपी मोड में बोटिंग की व्यवस्था भी कराई जाएगीय इसके तहत बोटिंग कराने वाले इच्छुक एजेंसी को तालाब का यूजर राइट और कुछ जगह उपलब्ध कराया जाएगा. साथ ही नगर निगम को इससे क्या आमदनी होगी, यह भी तय किए जाएंगे. हालांकि उन्होंने कहा कि सबसे पहली प्राथमिकता है कि बड़ा तालाब के सौंदर्यीकरण को देखने लोग पहुंचे और इसके लिए कार्य किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि इस साल के अंत तक बड़ा तालाब के सौंदर्यीकरण का काम पूरा कर लिया जाएगा.

Last Updated : Feb 16, 2021, 4:37 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details