झारखंड

jharkhand

By

Published : Jul 30, 2020, 8:21 PM IST

ETV Bharat / state

रांचीः BJP ने किया नई शिक्षा नीति का स्वागत, कहा- तीन दशक तक इंतजार

बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में नई शिक्षा नीति को मंजूरी दे दी गई. इसी क्रम में गुरुवार को रांची में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद दीपक प्रकाश ने पीएम और केंद्रीय शिक्षा मंत्री को आभार प्रकट किया. साथ ही उन्होंने कहा कि करते हुए पिछले 3 दशक से नई शिक्षा नीति का सपना साकार हुआ है.

new education policy
बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश

रांचीः बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद दीपक प्रकाश ने गुरुवार को कहा कि केंद्र सरकार द्वारा घोषित की गई नई शिक्षा नीति भारतीय संस्कृति पर आधारित है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के प्रति आभार प्रकट करते हुए उन्होंने कहा कि इस नई नीति में प्राचीनता और नवीनता का मिश्रण है, जिसे मैकाले पद्धति से समाप्त करने की कोशिश की गई थी. बीजेपी सांसद ने कहा कि यह नीति राष्ट्रीय एकात्मता को मजबूत करने वाली नीति साबित होगी. साथ ही कहा कि इस नई नीति से अब विज्ञान के साथ कला और संगीत को जोड़ा गया है. ऐसे में अब विज्ञान और तकनीक से जुड़े विद्यार्थी भी कला की शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे.

जानकारी देते बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश
2 लाख लॉगिन के सुझाव के बाद हुई नीति तैयारराज्यसभा सांसद दीपक प्रकाश ने कहा कि कक्षा 5 तक की शिक्षा को क्षेत्रीय भाषाओं में अनिवार्य करने से जनजाति और क्षेत्रीय भाषाओं के विकास के नए अवसर उपलब्ध होंगे. दीपक प्रकाश ने कहा कि पिछले 3 दशक से नई शिक्षा नीति का सपना साकार हुआ है. साथ ही देश भर से प्राप्त दो लाख से अधिक सुझाव पर आधारित यह एक बेहतरीन शिक्षा नीति होगी. उन्होंने कहा कि लंबे विचार-विमर्श के बाद बोर्ड एग्जाम के स्ट्रक्चर को 10+2 की जगह 5+3+3+4 किया गया है. इसके अतिरिक्त उच्च शिक्षा में 3.5 करोड़ में सीट बढ़ाने का प्रावधान भी किया गया है.

इसे भी पढ़ें-गोड्डा में डेढ़ लाख के बकरे को खरीददार की तलाश, कोरोना के कारण नहीं पहुंच पा रहे बाजार

शिक्षा सचिव को भी दी बधाई
वहीं, शिक्षा बजट को जीडीपी के 6 प्रतिशत तक बढ़ाने की बात कही गई है. इस नीति में शिक्षकों के पाठ्यक्रम नामांकन की प्रक्रिया में भी व्यवहारिक बदलाव किए गए हैं. साथ ही बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष ने शिक्षा सचिव अमित खरे को भी बधाई दी है.

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details