झारखंड

jharkhand

बीजेपी का कटाक्ष: सोनिया भवन से चल रही झारखंड की सरकार, कांग्रेस ने भी किया पलटवार

By

Published : May 21, 2020, 6:20 PM IST

झारखंड सरकार पर एक बार फिर से बीजेपी ने कटाक्ष किया है. बीजेपी के प्रदेश प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने कहा कि बीते विधानसभा चुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा के कंधे पर सवार होकर कांग्रेस की नैया पार हुई है. झारखंड की सरकार सोनिया भवन से ही चल रही है. इसे लेकर कांग्रेस ने भी बीजेपी पर पलटवार किया है.

BJP sarcasm Jharkhand government in ranchi
बीजेपी कांग्रेस आमने सामने

रांची: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नेतृत्व में चल रही महागठबंधन की सरकार पर बीजेपी ने कटाक्ष किया है. पार्टी ने कहा कि हैरत की बात यह है कि स्टेट कैबिनेट में आधे से अधिक मंत्री झामुमो के कोटे से हैं, लेकिन वो कहीं नजर नहीं आते. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन समेत 11 सदस्यों वाले स्टेट कैबिनेट में सबसे एक्टिव कांग्रेस कोटे के मंत्री हैं. इतना ही नहीं सरकार के दो मंत्री सुपर सीएम की भूमिका में हैं, वहीं पूरी सरकार दिल्ली से चल रही है.

देखें पूरी खबर
कांग्रेस कोटे के दो मंत्री हैं सुपर सीएमबीजेपी के प्रदेश प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने कहा कि बीते विधानसभा चुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा के कंधे पर सवार होकर कांग्रेस की नैया पार हुई है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस को चुनाव में हुए वोट डिवीजन का लाभ मिला. सरकार में झामुमो के 30 विधायक हैं, जबकि कांग्रेस के 16 लेकिन जिस तरह से सरकार को कांग्रेस डोमिनेट कर रही है, उससे यह साफ दिखता है कि झारखंड की राज्य सरकार सोनिया भवन से चल रही है. प्रतुल शाहदेव ने कहा कि सरकार में दो सुपर चीफ मिनिस्टर हैं, एक रामेश्वर उरांव दूसरे आलमगीर आलम. उन्होंने कहा कि झारखंड सरकार की बदनामी सबसे अधिक कांग्रेस कोटे से मंत्री बन्ना गुप्ता की वजह से हुई है.कांग्रेस का पलटवार, आपात स्थिति में राजनीति कर रही है बीजेपीबीजेपी के आरोपों पर पलटवार करते हुए झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता आलोक दुबे ने कहा कि आपातकाल की इस स्थिति में भी बीजेपी को राजनीति नजर आ रही है. उन्होंने कहा कि बीजेपी अभी भी यह विचार कर रही है कि झारखंड विधानसभा में उसका नेता प्रतिपक्ष कौन होगा और किसे उपनेता का दर्जा मिलेगा. इस पर चर्चा चल रही है. उन्होंने कहा कि यह समय घटिया राजनीति करने का नहीं है, बीजेपी नेताओं को कोरोना संकट काल में समस्याओं से जूझ रहे लोगों की चिंता करनी चाहिए.इसे भी पढ़ें:-हाइवे पर 20 किमी पर प्रवासी राहगीरों के लिए खुलेंगे कम्युनिटी किचन, सीएम ने दिए निर्देश


11 सदस्यीय स्टेट कैबिनेट में 6 झामुमो, 4 कांग्रेस और 1 राजद के मंत्री
स्टेट कैबिनेट के समीकरण को देखें तो झारखंड मुक्ति मोर्चा के कोटे से छह मंत्री हैं. उनमें मुख्यमंत्री सोरेन के अलावा परिवहन मंत्री चंपई सोरेन, पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश ठाकुर, महिला कल्याण मंत्री जोबा मांझी, शिक्षा और उत्पाद मंत्री जगरनाथ महतो, अल्पसंख्यक कल्याण मामले के मंत्री हाजी हुसैन अंसारी हैं. वहीं कांग्रेस से रामेश्वर उरांव, आलमगीर आलम, बन्ना गुप्ता और बादल पत्रलेख मंत्री हैं. जबकि राजद के सत्यानंद भोक्ता को श्रम विभाग की जिम्मेदारी मिली है. दरअसल वैश्विक महामारी कोरोना की वजह से कांग्रेस के मंत्रियों की भूमिका महत्वपूर्ण हो गई है. कांग्रेस के कोटे में ग्रामीण विकास विभाग, संसदीय कार्य विभाग, वित्त विभाग, सार्वजनिक खाद्य आपूर्ति और सार्वजनिक वितरण मामले का विभाग, स्वास्थ्य विभाग और कृषि और पशुपालन विभाग है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details