झारखंड

jharkhand

By

Published : Feb 27, 2023, 10:11 PM IST

ETV Bharat / state

Jharkhand News: विधानसभा फुटेज निकालकर अधिकारियों पर राष्ट्रद्रोह का मुकदमा करें स्पीकर: बिरंची नारायण

झारखंड विधानसभा सत्र के पहले दिन राष्ट्रगान के समय कुछ पदाधिकारी अपने दीर्घा पर बैठे रहे. जिसके बाद इन पदाधिकारियों पर राजद्रोह का मुकदमा चलाने की मांग की जा रही है.

budget session of jharkhand assembly
बिरंची नारायण, भाजपा विधायक

बिरंची नारायण, भाजपा विधायक

रांची: बजट सत्र के पहले दिन झारखंड विधानसभा में आज अजीबोगरीब घटना हुई. आमतौर पर सदन की कार्यवाही राज्यपाल के अभिभाषण से शुरू होता है. इसी के तहत राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन झारखंड विधानसभा पहुंचे. पारंपरिक रूप से विधानसभा परिसर में उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. गार्ड ऑफ ऑनर के बाद राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन सदन में पहुंचे. राज्यपाल के आगमन के समय सदन में उपस्थित सभी सदस्य और पदाधिकारी ने खड़े होकर उनका स्वागत किया. जिसके बाद राष्ट्रगान शुरू हुआ, लेकिन राष्ट्रगान के दौरान अधिकारी दीर्घा में कई पदाधिकारी बैठे रह गए, जो कहीं ना कहीं संवैधानिक मर्यादाओं के खिलाफ प्रतीत होता है.

ये भी पढ़ें:BUDGET Session 2023: बजट सत्र को लेकर भाजपा विधायक दल की बैठक, सदन में सरकार को घेरने की बनी रणनीति

स्पीकर करें अधिकारियों पर राष्ट्रद्रोह का मुकदमा-बिरंची नारायण:विधानसभा के अंदर हुए इस तरह की घटना के बाद ऐसे अधिकारियों पर कार्रवाई की मांग उठने लगी है. इस मामले में विपक्ष के मुख्य सचेतक बिरंची नारायण ने उन अधिकारियों की निंदा की. उन्होंने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष को सदन की कार्यवाही का फुटेज निकालकर ऐसे अधिकारी जो राष्ट्रगान के समय अपने अधिकारी दीर्घा में बैठे रहे और संवैधानिक मर्यादाओं का उल्लंघन करने की कोशिश की, उन्हें चिन्हित कर उनपर राजद्रोह का मुकदमा चलाना चाहिए. उन्होंने इसे गंभीर बताते हुए कहा कि पढ़े लिखे इंसान जब इस तरह से हरकत करेंगे तो देश का क्या होगा? उन्हें सब कुछ पता है कि संवैधानिक मर्यादा राष्ट्रगान के समय क्या है और क्या करना चाहिए. इसके बावजूद अधिकारी दीर्घा में बैठे कुछ पदाधिकारी बैठे रहे, जो कहीं ना कहीं यह दर्शाता है कि उन्हें इस देश से प्रेम और आदर नहीं है.

27 फरवरी को सत्र का दूसरा दिन:बहरहाल, इन सबके बीच सदन में राज्यपाल का अभिभाषण हुआ, जिसमें सरकार के कार्यों और उपलब्धि से संबंधित जानकारी दी गई. शोकप्रकाश के बाद सदन की कार्यवाही कल मंगलवार 11 बजे तक के लिए स्थगित करने की घोषणा स्पीकर द्वारा किया गया. गौरतलब है कि आज यानी 27 फरवरी से झारखंड विधानसभा का बजट सत्र शुरू हुआ है, जिसमें 17 कार्यदिवस हैं. मंगलवार को बजट सत्र के दूसरे दिन सदन की कार्यवाही दिन के 11 बजे से शुरू होगी, जिस दौरान प्रश्नकाल के अलावा राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव एवं वाद विवाद होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details