झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

रांची रेलवे स्टेशन को इको स्मार्ट स्टेशन के रूप में किया जाएगा विकसित, कोशिशें तेज

रेलवे बोर्ड ने रांची रेल मंडल का सौंदर्यकरण और इसे विकसित करने की योजना बनाई गई  है. योजना के तहत स्टेशन को स्मार्ट स्टेशन बनाया जाएगा.  रेलवे प्रशासन ने इसके सुंदरीकरण के पहले फेज का काम पूरा कर लिया है.

By

Published : Aug 10, 2019, 2:31 PM IST

रांची रेलवे स्टेशन

रांचीः रेलवे बोर्ड ने देश के 37 बड़े रेलवे स्टेशनों को इको स्मार्ट स्टेशन के रूप में विकसित करने की योजना बनाई है. जिसमें रांची रेलवे स्टेशन का भी चयन किया गया है. हालांकि रांची रेलवे स्टेशन का पहले चरण का काम करोड़ों रुपए की लागत से पूरा कर लिया गया है. वहीं, अब दूसरे चरण में इको स्मार्ट स्टेशन के रूप में परिवर्तित किए जाने की कवायद तेज कर हो गई है.

देखें पूरी खबर

रांची रेल मंडल के यात्रियों को जल्द ही रांची रेलवे स्टेशन इको स्मार्ट स्टेशन के रूप में मिलने वाला है. इको स्मार्ट स्टेशन के रूप में परिवर्तित किए जाने की कवायद तेज कर दी गई है. गौरतलब है कि पहले फेज का काम करोड़ों रुपए की लागत से पूरी कर ली गई. इसमें पार्किंग एरिया रांची रेलवे स्टेशन के मुख्य द्वार के सुंदरीकरण समेत पहले फेज के तहत तमाम काम पूरा हो गया है. दूसरे फेज में साफ-सफाई की व्यवस्था के साथ गीला और सूखा कचरा को अलग अलग करने की दिशा में तेजी से काम हो रहा है. जल्द ही स्टेशन नए स्वरूप में नजर आने वाला है. रेलवे सौंदर्यीकरण और यात्रियों के लिए आधुनिक सुविधा को लेकर तमाम व्यवस्था की जा रही है.

ये भी पढ़ें-मामा मासूम भांजी को बना रहा था हवस का शिकार, तभी बेटी ने देख मचाया शोर

तीन चरणों में होगा काम पूरा

तीन चरणों में इसे पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. पहला चरण का काम हो चुका है. दूसरे चरण में इको स्मार्ट स्टेशन के रूप में इसे विकसित किया जा रहा है. रांची रेल प्रशासन प्रारंभिक दो चरणों के लिए 10 करोड़ रुपये खर्च करेगी. जरूरत पड़ने पर खर्च की राशि बढ़ाई जाएगी. चरणबद्ध तरीके से कार्यों का बंटवारा कर लिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details