झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

राज्य में 5 किलोमीटर के दायरे में खुलेंगे बैंकों के 100 ब्रांच, कृषि ऋण से वंचित किसानों का बनेगा किसान क्रेडिट कार्ड

राज्य के विकास के लिए बैंकर्स समिति की बैठक हुई, जिसमें झारखंड सरकार के सेक्रेटरी सत्येंद्र सिंह के साथ कई अधिकारियों ने हिस्सा लिया. बैठक में किसानों को फायदा पहुंचाने और राज्य की इकोनॉमी बढ़ाने पर विशेष जोर दिया गया.

By

Published : Aug 20, 2019, 4:58 PM IST

बैंकर्स समिति की बैठक

रांची: मंगलवार को राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की 68वीं त्रैमासिक बैठक राजधानी में आयोजित की गई, जिसमें किसानों को अधिक से अधिक क्रेडिट उपलब्ध कराने पर चर्चा की गई, साथ ही राज्य में 5 किलोमीटर के दायरे में बैंक ब्रांच खोलने के काम में तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं.

देखें पूरी खबर

झारखंड सरकार के फाइनेंस सेक्रेटरी सत्येंद्र सिंह ने बैठक के मुख्य एजेंडों को लेकर अधिकारियों को क्रेडिट फ्लो बढ़ाने का निर्देश जारी किया, ताकि राज्य की इकोनॉमी में वृद्धि हो सके. इसके लिए क्रेडिट डिपॉजिट बढ़ाने पर जोर दिया गया. उन्होंने बताया कि अभी खरीफ का सीजन चल रहा है, ऐसे में किसानों को अधिक से अधिक क्रेडिट उपलब्ध हो हो सके, इस पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए गए हैं. वहीं, उन्होंने कहा कि राज्य में 38 लाख किसान हैं, जिसमें से 19 लाख किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड दिया जा चुका है, जबकि बचे हुए किसानों को क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि उन किसानों को भी कृषि ऋण का लाभ मिल सके.

इसे भी पढ़ें:-दिल्लीः PM मोदी और अमित शाह से CM रघुवर दास ने की मुलाकात, विधानसभा चुनाव की रणनीति पर चर्चा

फाइनेंस सेक्रेटरी सत्येंद्र सिंह ने बताया कि राज्य में 130 लोकेशन चिन्हित किए गए थे. जहां 5 किलोमीटर के दायरे में कोई बैंक ब्रांच नहीं था. इसमें से 30 लोकेशन में बैंक ब्रांच खोल दिए गए हैं, जबकि 100 लोकेशन में अगर बैंक खुल जाते हैं, तो 5 किलोमीटर के दायरे में बैंक की कमी को दूर हो जाएगी. इसके लिए बैंक खोलने की प्रक्रिया को तेज करने का निर्देश दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details