झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

रामनवमी को लेकर सजा बांस का बाजार, जानें बांस का महत्व

रांची में 10 अप्रैल को पूरे देश में रामनवमी धूमधाम से मनाई जाएगी. इसको लेकर रांची में बांस का बाजार सजा हुआ है. हालांकि उम्मीद से कम ग्राहक बाजार आ रहे हैं.

By

Published : Apr 9, 2022, 10:01 PM IST

रांची:10 अप्रैल को पूरे देश में रामनवमी धूमधाम से मनाई जाएगी. इसको लेकर राजधानी में बांस का बाजार सजा है, लेकिन उम्मीद से कम ग्राहक बाजार में आ रहे हैं. इससे व्यापारियों में निराशा है.

ये भी पढ़ें-रामनवमी विशेष: जानिए लोग क्यों घर पर लगाते हैं महावीरी पताका

हिंदू धर्म के अनुसार रामनवमी के मौके पर बांस की जरूरत होती है. बांस में ही राम नाम के झंडे बांधकर जुलूस निकाला जाता है. इसको लेकर कोकर, ओरमांझी, धुर्वा में बांस व्यापारी बांस की दुकानें सजाए बैठे हैं. बांस व्यापारियों का कहना है कि उनके पास 21 फीट, 20 फीट, 12 फीट और 10 फीट के बांस मौजूद हैं. लेकिन ग्राहक उम्मीद से कम आ रहे हैं.

देखें पूरी खबर
बांस दुकानदार सरिता देवी ने बताया कि रामनवमी को देखते हुए उन्होंने झाड़ग्राम और बंगाल के क्षेत्रों से बांस मंगा लिया था लेकिन उम्मीद के अनुसार बांस की बिक्री नहीं हुई है. बांस विक्रेताओं ने बताया कि दो वर्ष तो कोरोना की वजह से बांस का व्यापार ठप रहा. लेकिन इस वर्ष भी उम्मीद के हिसाब से ग्राहक बांस की खरीदारी नहीं कर रहे हैं. उनका कहना है कि बाजार में 40 रुपये से लेकर 450 रुपये तक की कीमत के बांस उपलब्ध हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details