झारखंड

jharkhand

झारखंड के दक्षिणी पूर्वी और उत्तरी पूर्वी के जिलों में पड़ेगा सुपर साइक्लोन का असर, जताई जा रही बारिश की संभावना

By

Published : May 20, 2020, 6:40 PM IST

चक्रवाती तूफान अम्फान सुपर साइक्लोन में परिवर्तित हो चुका है, जो अभी भी अपने मार्ग पर सीधा चल रहा है. इसकी रफ्तार 165 से 175 किमी. प्रति घंटा बताई जा रही है. झारखंड में इसका अधिक असर दक्षिणी पूर्वी भाग और उत्तरी पूर्वी भाग के जिलों में पड़ेगा. इसे लेकर जिला प्रशासन अलर्ट है.

Super cyclone will be affected in many districts of Jharkhand
अम्फान चक्रवात सुपर साइक्लोन में परिवर्तित

रांची: मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार अम्फान सुपर साइक्लोन में परिवर्तित हो चुका है. यह साइक्लोन अभी भी अपने मार्ग पर सीधा चल रहा है. इसकी रफ्तार अभी 165 से 175 किमी. प्रति घंटा बताई जा रही है, जो की वर्तमान में पश्चिम बंगाल के दीघा से 200 दक्षिण में है और आज शाम तक पश्चिम बंगाल और बंग्लादेश के तट को हिट करेगा.

जानकारी देते झारखंड मौसम विभाग के निदेशक

झारखंड मौसम विभाग के निदेशक एसडी कोटाल ने बताया कि 155 से 165 प्रति घंटे की रफ्तार से यह साइक्लोन पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हटिया आइलैंड को हिट करेगा, जब ये तट को हिट करेगा तो झारखंड के जमशेदपुर से 240 किलोमीटर और रांची से 350 किलोमीटर की दूरी रहेगी, जिसके कारण इस साइक्लोन का असर झारखंड के दक्षिणी पूर्वी भाग और उत्तरी पूर्वी भाग के जिलों में पड़ेगा, जिससे इन क्षेत्रों में साइक्लोन के प्रभाव के कारण वर्षा होगी.

एस डी कोटाल ने बताया कि झारखंड के दक्षिणी पूर्वी भाग के जिलों जैसे पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला खरसावां के साथ उतरी पूर्वी झारखंड के जिलों जैसे गोड्डा, पाकुड़, जामताड़ा, दुमका जिलों में साइक्लोन का आंशिक असर देखने को मिलेगा, जिससे इन जिलों में वर्षा के साथ साथ 30 से 40 कि मी. प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलेगी.

इसे भी पढे़ं:- रांची: लॉकडाउन 4 में सड़कों पर दिखने लगे वाहन, सोशल डिस्टेंस का किया जा रहा है पालन

झारखंड के बाकी जिलों में आसमान में बादल छाए रहेंगे और कहीं- कहीं हल्की बारिश होगी. वहीं तट को हिट करने के बाद इसका असर धीरे धीरे कम होता जाएगा और 21 मई से झारखंड में मौसम साफ हो जाएगा. यानी की कुल मिलाकर कहा जाए तो झारखंड के लिए इस अम्फान तूफान की कोई चेतावनी नहीं रहेगी

ABOUT THE AUTHOR

...view details