झारखंड

jharkhand

By

Published : Aug 20, 2019, 12:00 AM IST

ETV Bharat / state

सुप्रीम कोर्ट ने झारखंड के 3 मेडिकल कॉलेजों में इसी सत्र में नामांकन का दिया निर्देश, 31 अगस्त तक होगी काउंसलिंग

झारखंड में तीन नए मेडिकल कॉलेज में छात्रों का नामांकन शुरू हो गया है. पलामू, दुमका और हजारीबाग के मेडिकल कॉलेजों में इसी शैक्षणिक सत्र से पढ़ाई शुरु की जाएगी.

सुप्रीम कोर्ट ( फाइल फोटो)

रांची: झारखंड के तीन मेडिकल कॉलेज पलामू, हजारीबाग और दुमका में शैक्षणिक सत्र 2019-20 में अब 100-100 एमबीबीएस सीटों पर नामांकन और पढ़ाई शुरू की जाएगी. राज्य सरकार के विशेष अनुरोध पर सर्वोच्च न्यायालय ने कॉलेजों में पढ़ाई शुरु कराने के आदेश सोमवार को दिए है.


साल 2019-20 में तीनों मेडिकल कॉलेजों में 100-100 सीटों पर छात्रों का नामांकन लिया जाएगा. बता दें कि अभी तक पूरे राज्य में एमबीबीएस की मात्र 280 सीटें थीं. हालांकि पलामू, हजारीबाग और दुमका में नए मेडिकल कॉलेज खुलने के बाद एमबीबीएस की सीटों की संख्या पूरे राज्य में 580 हो गई है. पलामू, हजारीबाग और दुमका से पहले सूबे में मात्र राजधानी रांची, जमशेदपुर और धनबाद में 3 मेडिकल कॉलेज थे.


पलामू, हजारीबाग और दुमका मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी ने इसी साल फरवरी महीने में किया था. तीनों मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने कुल 733 करोड़ रुपये निर्गत किये हैं.


राज्य में नए मेडिकल कॉलेज के खुलने और एमबीबीएस की सीटों में बढ़ोतरी से निश्चित रूप से राज्य के मेडिकल छात्रों को लाभ मिलेगा, साथ ही राज्य की चिकित्सा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में लोगों को बेहतर परिणाम मिलेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details