झारखंड

jharkhand

रांचीः होम आइसोलेशन के उल्लंघन में इंसिडेंट कमांडर पर होगी कार्रवाई, डीसी ने जारी किए सख्त निर्देश

By

Published : Aug 11, 2020, 10:01 PM IST

राजधानी रांची में कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते प्रशासन में खलबली मची हुई है. डीसी छवि रंजन ने बैठक लेते हुए कोरोना की रोकथाम को लेकर सख्त निर्देश दिए. डीसी ने होम आइसोलेशन का सख्ती पालन कराने को कहा.

डीसी छवि रंजन
डीसी छवि रंजन

रांचीः कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज और संक्रमण की रोकथाम को लेकर जिले के डीसी छवि रंजन ने गोपनीय कार्यालय में मंगलवार को बैठक की, जिसमें डीसी ने सख्त निर्देश देते हुए कहा है कि अगर जांच के दौरान होम आइसोलेशन के मापदंडों को अनदेखी की गयी तो संबंधित इंसिडेंट कमांडर को निलंबित कर दिया जाएगा.

साथ ही उन्होंने कोरोना संक्रमित मरीज के इलाज के लिए बेड न रखने पर गुलमोहर अस्पताल को शोकॉज नोटिस करने का निर्देश दिया है. उन्होंने शहरी क्षेत्र के सभी इंसिडेंट कमांडर से होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों की जानकारी लेते हुए कहा कि होम आइसोलेशन के लिए प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन करें.

उन्होंने कहा कि जांच के बाद ऐसे मरीज जिनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई और जिन्होंने इलाज के लिए जिला प्रशासन का सहयोग करने से इंकार कर दिया है, ऐसे लोगों का मोबाइल नंबर संबंधित इंसिडेंट कमांडर के साथ शेयर करने का निर्देश दिया है.

उन्होंने कहा है कि ऐसे लोगों को ट्रेस कर हॉस्पिटल में भर्ती कराएं. इसके लिए अभियान चलाने का भी निर्देश दिया है. डीसी ने आईडीएसपी सेल के वरीय प्रभारी आदित्य रंजन से सभी सरकारी और निजी लैब से आ रहे रिपोर्ट की जानकारी ली और भारत सरकार के पोर्टल पर डाटा अपडेशन के बारे में भी विस्तार से पूछा.

यह भी पढ़ेंःहाई कोर्ट ने सरकार से पूछा, कम अंक वाले को कैसे मिली सिविल सेवा? अधिक अंक वाले को क्यों नहीं?

कोविड-19 की जांच कर रहे निजी लैब माइक्रो प्रेक्सिस को जिला प्रशासन को पहले रिपोर्ट साझा न कर सीधे मरीज को उपलब्ध कराने के मामले में नोटिस जारी करने का निर्देश दिया है.

इस बैठक में माइक्रो कंटेनमेंट जोन, बफर जोन के डीनोटिफिकेशन को लेकर भी डीसी ने संबंधित इंसिडेंट कमांडर से जानकारी ली. उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट जोन को डिनोटिफाई करते समय दिशा निर्देशों का पूरी तरह से अनुपालन करें और आसपास के घरों की भी स्क्रीनिंग करवाएं.

साथ ही डीसी ने सिविल सर्जन से 14 अगस्त से चलने वाले रैपिड एंटीजन टेस्ट अभियान की तैयारी की जानकारी लें और विस्थापित कॉलोनी में कोविड-19 जांच को लेकर निर्देश दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details