झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

WHO के सर्वे के अनुसार कोरोना की दूसरी लहर में 55% बच्चे हुए संक्रमित, जानिए सीरो सर्वे रिपोर्ट के मायने

डब्ल्यूएचओ (WHO) ने देश के पांच प्रीमियम मेडिकल संस्थान से पांच राज्यों में सीरो सर्वे कराया है. सर्वे रिपोर्ट के अनुसार कोरोना की दूसरी लहर में 02 वर्ष से 18 वर्ष आयु वर्ग के 55.7% बच्चों में कोरोना वायरस का एंटीबॉडी मिला है. यह सीरो सर्वे एम्स दिल्ली, एम्स गोरखपुर, एम्स भुवनेश्वर, जिप्मार पुंदुचेरी और अगरतल्ला मेडिकल कॉलेज ने किया है.

By

Published : Jun 18, 2021, 6:17 PM IST

ETV Bharat
कोरोना टेस्ट

रांची: विश्व स्वास्थ संगठन डब्ल्यूएचओ (WHO) ने पांच राज्यों में कोरोना को लेकर सीरो सर्वे कराया है. सीरो सर्वे के नतीजे इस ओर इशारा करता है, कि कोरोना की दूसरी लहर में 02 वर्ष से 18 वर्ष आयु वर्ग के 55.7% बच्चों में कोरोना वायरस का एंटीबॉडी मिला है. यानि 55% से अधिक बच्चे संक्रमित हुए. जबकि 18 वर्ष से ऊपर के उम्र समूह में यह आंकड़ा 63.5% रहा है.

इसे भी पढे़ं:सर्वे: 62 फीसदी लोग कोरोना संक्रमित, बच्चों पर ज्यादा प्रभाव की संभावना नहीं


15 मार्च 2021 से सीरो सर्वे के लिए सैंपल कलेक्शन
15 मार्च 2021 से 10 जून 2021 के बीच पांच राज्यों से सैंपल कलेक्शन किया गया, जिसमें 02 वर्ष से 18 वर्ष के बीच वाले 700 लोगों का और 18 वर्ष से ऊपर के उम्र समूह के 3809 लोगों का सैंपल लिया गया था.

इन अस्पतालों ने किया सीरो सर्वे
एम्स दिल्ली, एम्स गोरखपुर, एम्स भुवनेश्वर, जिप्मार पुंदुचेरी और अगरतल्ला मेडिकल कॉलेज ने यह सीरो सर्वे किया.


इसे भी पढे़ं:कृषि मंत्री बादल का बीजेपी पर तंज, कहा- लंबी छुट्टी के बाद कम से कम अपने घरों से बाहर तो निकले


सीरो सर्वे रिपोर्ट के क्या हैं मायने
सीरो सर्वे ICMR या किसी सरकार के ओर से नहीं कराए गए हैं. WHO ने देश के पांच प्रीमियम मेडिकल संस्थान से सीरो सर्वे कराया है. सैंपल साइज कम होने के बावजूद इस ओर इशारा करता है, कि बड़ी संख्या में बच्चे कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमित हो गए. रिम्स कोविड टास्क फोर्स के संयोजक डॉ प्रभात कुमार ने इस सीरो सर्वे रिपोर्ट को लेकर कहा कि भले ही इसका सैंपल साइज छोटा हो, लेकिन यह इस ओर इशारा करता है, कि कोरोना के 2nd वेभ में 18 वर्ष से कम उम्र वाले भी संक्रमित हुए हैं, ऐसे में संभावित तीसरी लहर के केंद्र में बच्चे संक्रमण के केंद्र में होंगे. डॉ प्रभात के अनुसार जिस तरह 60% से अधिक लोग संक्रमित हो गए हैं, तो अब हर्ड इम्युनिटी जल्द आ जाएगी, इसकी भी संभावना है.



3rd वेभ की संभावना को लेकर चल रही तैयारियों
स्वास्थ्य विभाग के IEC नोडल पदाधिकारी सिद्धार्थ त्रिपाठी ने बताया कि यह सीरो सर्वे सरकार और विभाग के नजर में है, इसका अध्ययन किया जा रहा है, लेकिन संभावित 3rd वेभ से निपटने के लिए राज्य में चल रही तैयारियों पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा, झारखंड में भी शीघ्र सीरो सर्वे कराया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details