झारखंड

jharkhand

बसंत ऋतु से पहले रांची में लगा गुलाबों का मेला, शो में लगे गुलाबों ने मोहा लोगों का मन

By

Published : Jan 13, 2020, 1:45 AM IST

Updated : Jan 13, 2020, 6:55 AM IST

रांची में रोज सोसाइटी ऑफ रांची और रांची क्लब ने मिलकर दो दिवसीय रोज शो का आयोजन किया, जिसकी समाप्ति रविवार को हुई. इस शो में कुल 400 फूल, क्राफ्ट और पेंटिंग को प्रदर्शनी में लगाए गए थे. समाप्ति से पूर्व इस शो में 'लैंडोरा' प्रजाति की गुलाब को किंग ऑफ द शो के रूप में पुरस्कृत किया गया. वहीं, 'पैपा मिलेंड' प्रजाति की गुलाब को क्वीन ऑफ द शो के रूप में पुरस्कृत किया गया.

A fair of roses held in Ranchi before spring season
आयोजन में लगाए गुलाब

रांची: रांची के मेन रोड स्थित रांची क्लब में रोज शो का आयोजन किया गया, जिसमें राजधानी के विभिन्न स्थानों से आए लोगों ने गुलाब फूल को प्रदर्शनी के लिए शो में सजाया था.

देखें पूरी खबर
इस शो का आयोजन रोज सोसाइटी ऑफ रांची और रांची क्लब ने मिलकर आयोजित की थी. इस शो में कुल 400 फूल, क्राफ्ट और पेंटिंग को प्रदर्शनी में लगाए गए थे. शनिवार को इस शो की शुरुआत की गई थी. वहीं रविवार को इस शो की समाप्ति हुई. समाप्ति से पूर्व इस शो में 'लैंडोरा' प्रजाति की गुलाब को किंग ऑफ द शो के रूप में पुरस्कृत किया गया, जिसे जीके इंटरनेशनल स्कूल ने प्रदर्शित की थी.वहीं, 'पैपा मिलेंड' प्रजाति की गुलाब को क्वीन ऑफ द शो के रूप में पुरस्कृत किया गया, जिसे रांची क्लब ने प्रदर्शनी में लगाई थी. इस शो में 'गोल्डन जायंट' रोज, 'जे.एफ.केनेडी' रोज,'गोल्ड मेडल' रोज़, 'कैरी ग्रैनी' रोज, 'पापा मिलेंड' रोज, 'लैंडोरा' रोज सहित विभिन्न प्रजातियों के गुलाब फूलों की प्रदर्शनी लगाई गई थी.
गुलाब के फूल

ये भी देखें-जमशेदपुरः खरकई नदी पुल से युवक ने लगाई छलांग, नहीं मिल पाया कोई सुराग

साल में 2 बार होता है आयोजन
रोज शो की आयोजनकर्ता हेजल डेविस ने बताया कि रांची सोसायटी ऑफ रांची और रांची क्लब ने यह 96वीं शो का आयोजन किया है, यह सोसाइटी प्रत्येक वर्ष दो बार रोज शो का आयोजन करती है. जिसमें राजधानी के लोग पहुंचकर शो में लगे विभिन्न गुलाबों को प्रदर्शनी में देख कर गुलाबों की खूबसूरती को निहारते है.


रांची में देश का सबसे बेहतर गुलाब
वहीं, हेजल डेविस बताती हैं कि रांची का गुलाब देश का सबसे बेहतर गुलाब माना जाता है, वहीं पूरे विश्व में दूसरे स्थान पर रांची के गुलाब को देखा जाता है, इसलिए रांची में गुलाब की खेती को बढ़ावा देने के लिए रोज सोसाइटी ऑफ रांची और रांची क्लब रोज शो का आयोजन करती है.

Last Updated : Jan 13, 2020, 6:55 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details