झारखंड

jharkhand

36th National Game 2022 Gujarat: झारखंड के पदकवीरों को सीएम दी शाबाशी, कहा- बधाई हो बधाई

By

Published : Oct 4, 2022, 8:29 PM IST

गुजरात में आयोजित किए जा रहे 36वें राष्ट्रीय खेल में झारखंड के दो खिलाड़ियों ने और पदक जीत कर 36वें नेशनल गेम 2022 गुजरात की पदक तालिका में (36th National Game Gujarat medal table) प्रदेश को मजबूती दी है. इधर झारखंड के पदकवीरों को सीएम हेमंत सोरेन ने शाबाशी दी है. साथ ही दोनों खिलाड़ियों को भविष्य के लिए शुभकामना दी है.

36th National Game 2022 Gujarat
36वां नेशनल गेम गुजरात

रांचीः36वें नेशनल गेम गुजरात में झारखंड (Jharkhand in 36th National Games 2022) के दो खिलाड़ियों ने मंगलवार को प्रदेश का मान बढ़ाया. 29 सितंबर से शुरू हुई राष्ट्रीय प्रतियोगिता में एक बार फिर पदक जीतने पर सीएम ने दोनों को बधाई और उनके उज्ज्वल भविष्य की शुभकामना की. इससे पहले झारखंड की महिला लॉन बॉल टीम ने भी राष्ट्रीय स्पर्धा में पदक जीता था. बहरहाल अभी कुल चार पदक के साथ झारखंड की टीम 36वें राष्ट्रीय खेल पदक तालिका (36th National Game 2022 Gujarat medal table ) में 22वें स्थान पर है.

ये भी पढ़ें-36वें राष्ट्रीय खेल में झारखंड लॉन बॉल टीम का शानदार प्रदर्शन, वीमेन कैटेगरी में मिला गोल्ड

दरअसल, मंगलवार को सीएम हेमंत सोरेन ने ट्वीट कर राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों की हौसलाअफजाई की. सीएम हेमंत सोरेन ने ट्वीट कर लिखा कि 36वें राष्ट्रीय खेल में तीरंदाजी (इंडियन राउंड 50 मीटर) में स्वर्ण पदक जीतने वाले राज्य के होनहार खिलाड़ी गोल्डी मिश्रा और बाधा दौड़ (100 मीटर) (हर्ड्ल्स) में कांस्य पदक जीतने वाली सपना कुमारी को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं.

12 अक्टूबर तक आयोजित होगी प्रतियोगिताः बता दें कि 2022 national games of india यानी कि 36वीं राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता गुजरात में आयोजित की जा रही है. 29 सितंबर से शुरू हुई प्रतियोगिता अहमदाबाद, गांधीनगर, सूरत, वडोदरा, राजकोट और भावनगर में आयोजित हो रही है. 12 अक्टूबर तक आयोजित होने वाली प्रतियोगिता में एथलेटिक्स समेत कई स्पर्धाएं आयोजित की जा रहीं हैं.

बोकारो के रहने वाले हैं गोल्डी मिश्राःबोकारो के चंदनक्यारी के रहने वाले गोल्डी मिश्रा शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. तीरंदाजी में वह नेशनल चैंपियन रह चुके हैं. गोल्डी मिश्रा का मुकाबला पंजाब के आजाद वीर सिंह के साथ हुआ था. उनकी इस उपलब्धि से झारखंड के खेल जगत में खुशी की लहर दौड़ गई है. दूसरी तरफ रेलवे में कार्यरत सपना कुमारी ने 100 मीटर बाधा दौड़ में झारखंड के लिए कांस्य पदक जीता है. आर्चरी में इस शानदार उपलब्धि के लिए आर्चरी एसोसिएशन के अध्यक्ष सह केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने खुशी व्यक्त की है. 36वें नेशनल गेम में झारखंड की महिला हॉकी टीम से भी काफी उम्मीदें हैं . इस टीम ने मध्य प्रदेश की टीम को 4-2 से हराकर मेडल की तरफ अपना पहला कदम बढ़ा दिया है.

लॉन बॉल में भी गोल्ड: इससे पहले झारखंड की महिला लॉन बॉल टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए गोल्ड पर कब्जा जमाया था. विमेन फोर कैटेगरी में रूपा रानी तिर्की, लवली चौबे, कविता खलखो और आरजू रानी की टीम ने असम को 23/10 से हराकर झारखंड के लिए पहला स्वर्ण जीता. वहीं, महिला एकल में सरिता तिर्की को सिल्वर से संतोष करना पड़ा. सरिता तिर्की को दिल्ली की सायिस्ता ने 21/17 से हराया. हालांकि सरिता ने जबरदस्त टक्कर दी. दूसरी तरफ मेंस ट्रिपल में चंदन सिंह, अभिषेक लकड़ा और प्रिंस महतो ने दिल्ली को 23/10 से हराकर कांस्य पदक जीता.

36वें राष्ट्रीय खेल में झारखंड के पदकः36वें राष्ट्रीय खेल में प्रतिभाओं की टक्कर जारी है. झारखंड के खिलाड़ियों ने भी पदक जीतने का अभियान तेज कर दिया है. अब तक झारखंड की टीम ने अलग-अलग वर्गों में चार से अधिक पदक जीत लिया है. जबकि कई अभी टक्कर में हैं. फिलहाल 36वें राष्ट्रीय खेल 2022 की पदक तालिका में झारखंड अभी एक स्वर्ण, एक रजत और दो कांस्य पदकों के साथ 22 वें स्थान पर है, जबकि इस प्रतियोगिता में देश की 30 टीम भाग ले रहीं हैं. वहीं सर्विसेज की टीम पहले, हरियाणा दूसरे, महाराष्ट्र तीसरे और यूपी चौथे स्थान पर है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details